प्रशासनिक

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदन लेना शुरू

– मुख्यमंत्री  ने वीसी के माध्यम से योजना के संबंध में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की ली बैठक

– विधायक श्रीमती पवार एवं विधायक श्री चौधरी ने योजना के संबंध में मुख्यमंत्री श्री चौहान से की चर्चा
देवास। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन के संबंध में प्रदेश के जनप्रतिनिधियों एवं कलेक्टरों की बैठक ली। इस दौरान देवास के एनआईसी कक्ष में देवास विधायक गायत्रीराजे पवार, हाटपीपल्या विधायक मनोज चौधरी, बागली विधायक पहाड़सिंह कन्नौजे, कलेक्टर ऋषव गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत प्रकाशसिंह चौहान, नगर निगम आयुक्त विशालसिंह चौहान, महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी रेलम बघेल सहित अन्य संबंधित उपस्थित थे।
बैठक में देवास विधायक श्रीमती पवार एवं हाटपीपल्या विधायक श्री चौधरी ने मुख्यमंत्री श्री चौहान से चर्चा की। चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के संबंध में जिले में की जा रही है तैयारियां एवं कार्रवाईयों के बारे में बताया।

बैठक में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शनिवार 25 मार्च से मातृशक्ति का महायज्ञ प्रारंभ हो रहा है। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बहनों की जिदंगी बदलने का अभियान हैं। इस अभियान में प्रदेश की सभी पात्र महिलाओं को लाभ दिया जाएगा, जिसमें पात्र महिलाओं के खाते में 1-1 हजार रुपए शासन द्वारा अंतरित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा, कि प्रदेशभर में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदन के लिए ग्राम पंचायत एवं नगरीय क्षेत्र में वार्डवार शिविर लगाए जा रहे हैं। शिविरों में परेशानियों से बचने के लिए वे महिलाएं, जिन्होंने अपने बैंक खातों को आधार से लिंक कराकर ई-केवायसी करवा ली है तथा समग्र आईडी को आधार से लिंक करा लिया हो, वे पहुंचे तथा अपना आवेदन फॉर्म सबमिट करें।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए कि शिविर में टेंट, छाया एवं पेयजल की व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही वहां सामाजिक, राजनीतिक वालेटिंयर भी तैनात करें, जिससे महिलाओं को परेशानी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि शिविर में आने वाली महिलाओं को टोकन व दिनांक देना प्रारंभ कर दे, जिससे महिलाओं को परेशानी न आए। उन्होंने कहा कि शहरों में अगर बड़े वार्ड हो तो वहां पर ज्यादा काउंटर लगाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी जनप्रतिनिधियों से कहा, कि वे मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लाभ उठाने संबंधी पंपलेट बनाए व शिविर में आने वाले महिलाओं को दें, जिससे आवेदन करने में महिलाओं को परेशानी न आएं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा, कि योजना के प्रचार-प्रसार के लिए ग्रामों, वार्डों में रैलियां निकाली जाएं तथा महिलाओं को योजनाओं के संबंध में जानकारी प्रदान की जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शिविर स्थलों पर बैनर लगाए कि आवेदन की प्रक्रिया नि:शुल्क है तथा आवेदन के संबंध में लगने वाले दस्तावेज की भी जानकारी भी दर्शायी जाएं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button