धर्म-अध्यात्म

समय पर पानी नही दिया तो फसल खराब हो जाएगी और समय पर बच्चों को शास्त्र का ज्ञान नहीं कराया तो नस्ल खराब हो जाएगी- पं. देवकीनंदन ठाकुर

देवास। संतान अज्ञानता के कारण बिगड़ जाती है। सिर्फ किताबी ज्ञान और परीक्षा के अंक बच्चों को चरित्रवान नहीं बनाते। चरित्रवान बनने के लिए शास्त्रों का अध्ययन करना होता है। कथा सुनना पड़ती है। कथा कोई कहानी नहीं है। कथा है मनुष्य के चरित्र का निर्माण करना, वो भी समय पर। आप रोटी की चिंता मत करो उसकी व्यवस्था ठाकुरजी ने पहले से कर रखी है। चिंता करो अपने बेटों और बेटी की। उन्हें सही समय पर सही दिशा देने की जरूरत है और यह माता-पिता कर्तव्य है। जिस फसल को समय पर पानी नहीं दिया जाएगा तो वह फसल खराब हो जाएगी। इसी तरह से इस देश के युवाओं को समय पर शास्त्र का ज्ञान नहीं दिया तो नस्ल बिगड़ जाएगी। यह विचार कैलादेवी मंदिर में श्रीमद भागवत कथा के पांचवे दिन अध्यात्म प्रवक्ता देवकीनंदन ठाकुर जी ने व्यक्त किए। आजादी के अमृत उत्सव पर बोलते हुए आपने कहा कि आजादी को संभालना हमारी जिम्मेदारी है। यह देश आजाद रहे, अखण्ड रहे इसके लिए इस अमृत वर्ष में ही भारत को हिन्दू राष्ट्र घोषित कर देना चाहिए। हिन्दू राष्ट्र का मतलब है सनातन राष्ट्र। सनातन किसी का बुरा नहीं करता। सभी धर्मो को समान भाव से देखने वाला ही सनातन होता है। भारत में सौ करोड़ हिन्दू है। अलग-अलग धर्म के लोग है। सबके पंथ अलग है, परंतु वो सब एक है सनातनी। सनातन जाति-पंथ को छोडक़र सभी धर्म को एक मंच पर लाने का कार्य करता है। आपने भागवत प्रसंग के दौरान श्रीकृष्ण की बाललीला का वर्णन किया। कहा कि जो शिव का ध्यान करते हैं, श्याम का ध्यान करते हैं और राम का ध्यान करते हैं वो न तो किसी से डरते है न किसी को डराते है।
भगवान का अवतार धर्म की स्थापना के लिए होता है। अगर आप चाहते हो कि आपका घर गोकुल बने तो आप बृजवासी बन जाओ। बृजवासी ठाकुर से प्रेम करते हैं। आप जिस दिन ठाकुर से प्रेम करोंगे, आपका घर गोकुल हो जाएगा। न सुख की कमी रहेगी, न लक्ष्मी की। आपने गौरक्षा को लेकर उदाहरण सहित अनेक प्रसंगों को व्यक्त किया। आपने कहा कि जो गौमाता की सेवा करते हैं, उनका वंश नाश नहीं होता। गाय अगर स्वयं चलकर आपके घर पर आ गई है तो समझ लेना लक्ष्मी तुम्हारे घर आने वाली है। उसे तुमने बिना कुछ दिए डंडा मारकर भगा दिया तो लक्ष्मी कभी घर नहीं आएगी। इस अवसर पर बतौर अतिथि के रूप में पधारे भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का व्यासपीठ से अभिवादन किया गया। कथा संयोजक रायसिंह सेंधव, अध्यक्ष दुर्गेश अग्रवाल, दीपक गर्ग ने कैलाश विजयवर्गीय का कैलादेवी की चुनरी ओढ़ाकर सम्मान किया। श्री विजयवर्गीय ने छोटी-छोटी गय्या, छोटे-छोटे ग्वाल भजन की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को थिरकने के लिए मजबूर कर दिया। आरती में खातेगांव-कन्नौद विधायक आशीष शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव खण्डेलवाल, पूर्व अध्यक्ष नंदकिशोर पाटीदार, कांग्रेस प्रदेश महामंत्री प्रदीप चौधरी, प्रो. राजेन्द्र माथुर, सनातन विचार मंच के डॉ. केके धूत, एमके नागर, अलकेश डवंडे, अभिभाषक संघ के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे। कोरोनाकाल में विशिष्ठ सेवा करने वाले डॉ. अश्विन सोनगरा, डॉ. गौसर, डॉ. अतुल पवनीकर, डॉ. विरपरा, डॉ. पवन चिल्लौरे, अशोक चौधरी, रामस्वरूप कहार आदि का सम्मान किया गया। इस अवसर पर ग्राम धतुरिया के वीरपुत्र शहीद जितेन्द्र जलोदिया की शहादत को नमन करते हुए व्यासपीठ से ठाकुरजी ने शहीद की धर्मपत्नी निमा जलोदिया, उनके पुत्र और पुत्री का सम्मान किया। कोरोना योद्धा के रूप में शहीद हुए शरद धुरिया की पत्नी श्रीमती किरण धुरिया का सम्मान किया गया। श्रीमद भागवत की आरती गर्ग परिवार ने की।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button