अनंत चतुर्दशी झांकी चल समारोह की बिजली कंपनी कर रही विशेष तैयारी

Posted by

mpeb news

– सात किमी मार्ग पर लगेंगे 140 बिजली कर्मचारी

– बजाज खाना क्षेत्र में विशेष कंट्रोल रूम, 52 स्थानों पर ट्रांसफार्मर कवरिंग कार्य

इंदौर। शहर की शान अनंत चतुर्दशी झांकी चल समारोह 17 सितंबर को लेकर मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के शहर वृत्त की ओर से विशेष तैयारी की जा रही है। चार संभाग और पांच जोन की टीमें इसके लिए कार्य कर रही है।

17 सितंबर की शाम को निकलने वाली झांकियों के मार्ग पर विशेष कार्य किए जा रहे हैं। शहर के महत्वपूर्ण एवं गरिमामयी झांकी चल समारोह के लिए करीब 140 कर्मचारी, अधिकारी लगेंगे। इनमें 24 इंजीनियर रहेंगे। झांकी मार्ग का जोनल इंजीनियर, कार्यपालन यंत्री, उच्चदाब प्रभारी ने पैदल, दोपहिया वाहन पर घूमकर निरीक्षण किया।

बिजली संबंधी जरूरी कार्यों की सूची बनाकर कार्य कराए जा रहे हैं। इसमें ट्रांसफार्मर पर कवरिंग करने के साथ ही लाइनों को पर्याप्त ऊंचाई पर करने, 11 केवी लाइनों पर पोल के जम्पर बदलने, केबलों को बांधने, लाइनों के पास झुकी हुई पेड़ों की टहनियों को काटने इत्यादि जरूरी आदि कार्य शामिल है।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के शहर अधीक्षण यंत्री मनोज शर्मा ने बताया कि प्रबंध निदेशक अमित तोमर के निर्देश पर दो सप्ताह का विशेष कार्यक्रम बनाकर झांकी मार्ग पर कार्य किए जा रहे हैं। एक सप्ताह हो गया है, आगामी पांच छह दिनों में संपूर्ण कार्य करा लिए जाएंगे।

झांकी मार्ग पर शहर के उत्तर संभाग, मध्य संभाग, पश्चिम संभाग एवं पूर्व संभाग की टीमें मालवा मिल से लेकर बजाज खाना, राजमोहल्ला क्षेत्र तक कार्यरत रहेगी। मिल क्षेत्र, गांधी हाल, पागनिस पागा, डीआरपी लाइन क्षेत्र, बजाज खाना, जेल रोड क्षेत्र, हेमिल्टन क्षेत्र, जवाहर मार्ग, एमजी रोड आदि 33/11 केवी ग्रिडों से संबद्ध फीडरों का विशेष मेंटेनेंस किया जा रहा है। दक्षिण क्षेत्र से जवाहर मार्ग की ओर झांकी मार्ग के लिए विशेषीकृत सप्लाय का इंतजाम भी रहेगा।

अधीक्षण यंत्री श्री शर्मा ने बताया कि लगभग करीब 52 स्थानों पर वितरण ट्रांसफार्मरों का मेंटेनेंस कर विशेष रूप से कवर लगाए जा रहे हैं। बजाज खाना में बिजली कंपनी का झांकी व्यवस्था के लिए अस्थाई कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। यह अनंत चतुर्दशी की शाम से लेकर अगली सुबह या झांकी समाप्त होने तक कार्यरत रहेगा। जिला प्रशासन के तैयारी दौरे में भी बिजली कंपनी की टीम रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *