देवास

सरस्वती शिशु मंदिर राष्ट्र निर्माता के रूप में विद्यार्थियों को गढ़ता है- अखिलेश मिश्रा संगठन मंत्री

सरस्वती शिशु मंदिर के पूर्व छात्रों का देवली में हुआ समागम

टोंकखुर्द (नन्नू पटेल)। सरस्वती शिशु मंदिर देवली में सरस्वती शिशु मंदिर के पूर्व छात्रों का समागम हुआ। इसमें टोंकखुर्द क्षेत्र के हजारों पूर्व विद्यार्थियों एवं अनुसांगिक संगठन के लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम प्रस्तावित सरस्वती शिशु मंदिर के नवीन भवन के माधव परिसर में रखा गया।

ग्राम भारती शिक्षा समिति के सचिव जिला देवास विष्णुप्रसाद आर्य ने कार्यक्रम की भूमिका को रखा और कहा, कि हमने पूर्व छात्र के लगभग 4000 से अधिक परिवारों से सीधा संपर्क कर इस समागम में आने के लिए आमंत्रित किया। वहीं ग्रामीण एवं देश-विदेश में रहने वाले अनेक प्रतिभावान छात्रों ने शिशु मंदिर के माध्यम से मिली सफलता को ‘सफल विद्यार्थी की कहानी, अपनी जुबानी’ के माध्यम से कहा, कि किस प्रकार शिशु मंदिर की शिक्षा से अपने जीवन में सफलता के उच्च शिखर पर पहुंचे। वही आर्य ने कहा, सभी छात्र-छात्राओं की भावनुभूति देश और समाज को हमेशा प्राप्त होती रहती है, वहीं शिशु मंदिर का छात्र देश के लिए अक्षय नित प्रार्थना करता रहता है। शिशु मंदिर का आचार्य भी अपनी भूमिका में चाणक्य के रूप में कार्य करता है और नित्य नए सामाजिक कार्यकर्ता को गढ़ता है।

dewas news

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अखिलेश मिश्रा संगठन मंत्री विद्या भारती मालवा प्रांत ने भी अपने उद्बोधन में समागम के हजारों विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए नव राष्ट्र निर्माण की भूमिका को समझाया और कहा, कि गुरु ही विद्यार्थी को आदर्श जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है। गुरु ही शिष्य को समाज मे सम्मान प्राप्त करने के योग्य बनाता है। शिशु मंदिर देशभक्ति से ओतप्रोत शिक्षा देता है और यही शिशु मंदिर का मूल उद्देश्य है। शिशु मंदिर का छात्र समाज के लिए जीता है और इसलिए इन छात्रों की झलक समाज में अलग होती है।

उन्होंने शिशु मंदिर के शिक्षकों के बारे में कहा कि शिशु मंदिर का आचार्य परिवार सामान्य परिवार से आता है परन्तु वह भी देश और समाज के लिए राष्ट्र निर्माता की भूमिका निभाता है। उन्होंने शिशु मंदिर के पूर्व छात्र संगठन को दुनिया का सबसे बड़ा पूर्व छात्र संगठन बताया और कहा, कि यह पूर्व छात्र का संगठन 8 लाख से अधिक का हो गया है जिसे अपना गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में अपना पंजीयन कराया है।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम भारती कोषाध्यक्ष गुरुचरण वर्मा ने की। विशेष अतिथि सोनकच्छ क्षेत्र के विधायक डॉ. राजेश सोनकर, आशीष पटेल सहायक पुलिस आयुक्त इंदौर, त्रिलोक तिलोरे ग्राम भारती प्रांत प्रमुख, प्रांतीय सचिव सौभागसिंह ठाकुर, जिला प्रमुख जसपालसिंह सेंधव, जिला प्रचारक राहुल भोमे, तहसील प्रमुख ज्ञानेंद्रसिंह जादौन, जिला पंचायत सदस्य विजेंद्र पटेल, कन्हैयालाल विश्वकर्मा, कौशल्या सोलंकी, महेश मंडलोई जितेन मंडलोई, अर्जुन पटेल, कुशालसिंह सोलंकी, अरविंद भंडारी, मनीष पटेल, गजराज पटेल, मनीष मुकाती मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन देवकरण नागर ने किया। आभार सरस्वती शिशु मंदिर देवली के प्राचार्य मानसिंह पटेल ने माना।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button