प्रशासनिक

नवरात्रि पर्व पर माताजी टेकरी पर आवश्‍यक तैयारियों के संबंध में बैठक

– नवरात्रि पर रोप वे की सुविधा सुबह 06 बजे से रात्रि 11 बजे तक रहेगी
– पार्किंग स्‍थल पर जूते, चप्‍पल रखने, पीने के पानी और बाथरूम की व्‍यवस्‍था की जाएगी
– नवरात्रि पर ट्रॉफिक कंट्रोल और सुरक्षा की संपूर्ण व्‍यवस्‍था की जाएगी

देवास। नवरात्रि पर्व 15 अक्टूबर से मनाया जाएगा। पर्व की तैयारियों के संबंध में मां चामुंडा शासकीय देवस्‍थान प्रबंध समिति कार्यालय में बैठक आयोजित हुई।

बैठक में अनुविभागीय अधिकारी एवं मां चामुंडा शासकीय देवस्थान प्रबंध समिति सचिव बिहारी सिंह ने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी नवरात्रि पर्व प्रारंभ होने से पहले सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। नवरात्रि पर रोप वे की सुविधा सुबह 6 बजे से रात्रि 11 बजे तक रहेगी। पार्किंग व्यवस्था उज्‍जैन रोड, डीआरपी लाइन, कैलादेवी रोड, सिविल लाइन, उत्‍कृष्‍ट विद्यालय, भोपाल चौराहा और मंडी में रहेगी। जहां पार्किंग है वहीं जूते-चप्‍पल रखने के लिए स्टैंड की व्‍यवस्‍था, पीने के पानी और बाथरूम की व्‍यवस्‍था भी की जाएगी। सीढ़ी मार्ग से अतिक्रमण हटाया जाएगा और दुकानों के सामने चूना डालकर मार्किंग की जाएगी।

टेकरी पर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन हों, इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। टेकरी स्थिति समस्त मंदिरों एवं संपूर्ण टेकरी क्षेत्र की चौबीसों घंटे साफ-सफाई की जाएं। नवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक दर्शन की सुविधा की दृष्टि से टेकरी पर पानी व छाया सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएगी। टेकरी पर कंट्रोल रूम बनाए, कैमरे लगाए और 24 घंटे मॉनिटरिंग करें।

उन्होंने बताया, कि टेकरी पर उच्च गुणवत्ता की सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएगी, जिससे बाहर से आने वाले श्रद्धालुजन देवास के इस प्रसिद्ध स्थान की व्यवस्थाओं की प्रशंसा करें। टेकरी पर स्थित अन्नक्षेत्र को और अच्छे से विकसित किया जाएगा। टेकरी स्थिति समस्त मंदिरों एवं संपूर्ण टेकरी क्षेत्र की नियमित साफ-सफाई की जाएगी। श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक दर्शन की सुविधा की दृष्टि से शेड लगाए जाएंगे। टेकरी पर पानी व छाया सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पर्याप्‍त व्‍यवस्‍थाएं की जाएगी।

नवरात्रि पर्व के दौरान शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर एलईडी लगाई जाएगी तथा एलईडी के माध्यम से दोनों माताजी के दर्शन की सुविधा आमजन को उपलब्ध कराई जाएगी। टेकरी पर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की जाएगी। टेकरी क्षेत्र में निर्बाध विद्युत व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की तैनाती की जाये।

नगर निगम द्वारा मां चामुंडा टेकरी पर साफ सफाई की व्यवस्था की जाएगी, टेकरी के प्रमुख स्थानों पर फिक्स डस्टबिन लगाए जायेंगे एवं प्रतिदिन कचरे का संग्रहण किया जायेगा। फायर ब्रिगेड की व्‍यवस्‍था रहेगी। टेकरी क्षेत्र की स्ट्रीट लाइट व अन्य लाइनों को दुरुस्त, टेकरी पर पेयजल की व्‍यवस्‍था एवं टंकियों की साफ-सफाई की जाएगी। पुरुष एवं महिलाओं के लिए पर्याप्त अस्थाई प्रशाधन की व्यवस्था की जायेगी। पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा टेकरी मार्ग पर लगायी जाने वाली रैलिंग की पुताई, रिपेरिंग संबंधी कार्य किया जाएगा। नवरात्रि पर पार्किंग स्‍थल से लेकर सम्‍पूर्ण टेकरी क्षेत्र पर आवश्‍यक स्‍थानों पर बेरीकेड की व्‍यवस्‍था की जाएगी।

बैठक में बताया गया कि विद्युत विभाग द्वारा टेकरी क्षेत्र की विद्युत के पोल, स्‍ट्रीट लाइट, झुलते तार को ठीक किया जायेगा। विद्युत कनेक्शन की जांच, नवरात्रि के समय सम्‍पूर्ण टेकरी पर सतत विद्युत व्‍यवस्‍था के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जायेगी। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा दो बेड की अस्‍थाई व्‍यवस्‍था भी की जायेगी। शंख द्वार, सीड़ी द्वार एवं जैन मंदिर के पास मेडिकल काउंटर लगाएं जाएंगे। डाक्‍टरों एवं स्‍टॉफ की मय एंबुलेंस, ऑक्‍सीजन, दवाइयों के 24 घंटे ड्यूटी लगाई जायेगी।

बैठक में एएसपी जयवीरसिंह भदौरिया कहा कि दर्शनार्थी एक जगह इक्‍ट्ठा न हो इसका विशेष ध्‍यान रखा जायेगा। नवरात्रि के दौरान अनाधिकृत पार्किंग नहीं हो इस संबंध में कार्यवाही की जायेगी। ट्रॉफिक कंट्रोल की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की जायेगी। सुरक्षा की पूर्ण व्‍यवस्‍था की जायेगी। नवरात्रि पर्व के दौरान दर्शनार्थियों की सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जायेगी। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल लगाया जाएगा। परिक्रमा पथ पर चीता पार्टी द्वारा समय-समय पर गश्त लगाएगी।

बैठक में नगर निगम आयुक्त रजनीश कसेरा, डिप्टी कलेक्टर अभिषेक शर्मा, सीएसपी देवास कोतवाली दिशेष अग्रवाल, सीएसपी बीएनपी संजय शर्मा, नगर निगम उपायुक्‍त डॉ. पुनीत शुक्‍ला, माताजी टेकरी के पुजारी, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत, नगर निगम, वन विभाग, यातायात, स्वास्थ्य विभाग, संबंधित विभागों के अधिकारी तथा टेकरी पर नियमित रूप से आने वाले श्रद्धालुगण सहित अन्य संबंधित उपस्थित थे।

 

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button