Uncategorized

समर कैंप से होता है बच्चों का सर्वांगीण विकास- सांसद श्री सोलंकी

सतपुड़ा एकेडमी के समर कैंप का हुआ समापन

30 से अधिक स्कूलों के बच्चों ने सीखी विभिन्न गतिविधियां

देवास। ग्रीष्म अवकाश के दौरान संस्था सतपुड़ा एकेडमी ने बच्चों के सर्वांगीण विकास का जो बीड़ा उठाया, वह श्रेष्ठ है। संस्था ने समर कैंप का आयोजन कर डांस, संगीत, आर्ट एंड क्रॉफ्ट, क्रिकेट, ड्राइंग, स्पोकन इंग्लिश, टेबल टेनिस, फुटबॉल आदि विधाओं का प्रशिक्षण देकर बच्चों में छुपी हुई प्रतिभाओं को तराशने का कार्य किया।

यह प्रेरणादायी विचार मक्सी रोड पर तुलजा विहार कॉलोनी स्थित सतपुड़ा एकेडमी में समर कैंप के समापन पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि देवास-शाजापुर लोकसभा के लोकप्रिय सांसद महेंद्रसिंह सोलंकी ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि संस्था ने बच्चों को सभी सुविधाओं के साथ मंच दिया, जहां सभी को कलाएं सीखने का अवसर मिला। यहां बच्चों के श्रेष्ठ प्रदर्शन को मुझे देखने का अवसर मिला। आज आधुनिकता के युग में विद्यार्थियों के मध्य भारतीय संस्कृति को पुनर्जीवित करने का कार्य कर रही है सतपुड़ा एकेडमी।

मुख्य अतिथि इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपालसिंह चावड़ा ने अपने उद्बोधन में कहा कि संस्था ने 24 विधाओं में बच्चों को प्रशिक्षण देकर उन्हें आगे बढ़ने का अवसर दिया। इतनी भीषण गर्मी में बच्चों ने अपनी लगन, निष्ठा एवं समर्पण भाव से रुचि के अनुसार विधाओं में प्रशिक्षण प्राप्त कर आगे बढ़ने का जो साहस दिखाया वह हम सबके लिए बड़े गर्व की बात है। श्री चावड़ा ने कहा कि आज देश में पाश्चात्य संस्कृति हावी हो रही है, लेकिन हमें विश्वास है कि यहां जो बालक-बालिकाएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, वे राष्ट्रभक्त होकर भारतवर्ष का मान-सम्मान बढ़ाएंगे। कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष राजीव खंडेलवाल ने कहा कि 30 से अधिक स्कूलों के बच्चों ने 45 दिनों तक चले समर कैंप में प्रशिक्षण प्राप्त किया। यहां आज हम सबको बच्चों के बीच देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम देखने को मिले। बच्चों ने मंच पर श्रेष्ठ प्रदर्शन कर अपने लक्ष्य को धारण किया। यही बच्चे आगे चलकर संस्था का नाम प्रदेश एवं देश में रोशन करेंगे। एक अच्छे उद्देश्य को लेकर संस्था का प्रयास सराहनीय है।

कार्यक्रम के पूर्व अतिथियों ने भारत माता, मां सरस्वती के चित्र का विधिवत पूजन-अर्चन किया। बालिकाओं ने मंगल तिलक कर अतिथियों का स्वागत किया। संस्था संचालक भानुप्रतापसिंह सैंधव ने सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंट किए। अतिथि परिचय एवं स्वागत भाषण संचालक श्री सैंधव ने दिया। अतिथियों ने चित्रकला, मेहंदी, सिलाई-कढ़ाई, बुनाई की कलाकृतियों का अवलोकन कर प्रतिभागी बच्चों का उत्साहवर्धन किया। प्रदर्शनी में कलाकृतियों की अतिथियों ने प्रशंसा की। बच्चों ने डांस, स्केटिंग, कराते, संगीत, गायन आदि का श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सभी का मन मोह लिया। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बच्चों को अतिथियों ने पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर भाजपा देवास जिला प्रभारी गाेपाल आचार्य, पाठ्य पुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष रायसिंह सैंधव, भाजपा जिला महामंत्री राजेश यादव, विधायक प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल, अशासकीय शिक्षण संस्था के अध्यक्ष राजेश खत्री, पूर्व पार्षद आशुतोष जोशी सहित बड़ी संख्या में बच्चे, अभिभावक व स्कूल स्टाफ मौजूद था। भारत माता की आरती के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम का संचालन साक्षी शर्मा ने किया। आभार प्राचार्य नरेश पंचोली ने माना।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button