देश-विदेश

Jio bharat v2 Reliance jio ने लांच किया 999 रुपए में 4G jio bharat फोन

  • मासिक बिल में आएगी 30 फीसदी तक गिरावट, यूपीआई भुगतान की भी सुविधा

मुंबई। रिलायंस जियो ने जियो भारत फोन प्लेटफार्म लांच किया है। यह सबसे सस्ता लेकिन ढेरों फीचर से युक्त फोन आपके मासिक मोबाइल बिल को कम करने में सहायक होगा। इसमें एक बार रिचार्ज करवाने पर महीनेभर अनलिमिटेड वॉइस कॉल की सुविधा कस्टमर को हासिल होगी। जियो ने इसकी कीमत भी सिर्फ 999 रुपए रखी है। हालांकि यह फोन 4-G है। इस फोन को लांच करने का उद्देश्य 2जी-मुक्त भारत के विचार को बढ़ावा देना है। जियो ने कार्बन कंपनी के साथ पार्टनरशिप में 2 जियो भारत फाेन मॉडल में से एक फोन को लांच किया है।

रिलायंस जियो ने प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेख किया, कि जहां एक तरफ भारत 5जी क्रांति का नेतृत्व कर रहा है, समाज का एक ऐसा वर्ग है जो इसका लाभ उठाने में असमर्थ है। भारत में अभी भी 250 मिलियन मोबाइल उपभोक्ता फीचर फोन के साथ 2जी युग में फंसे हुए हैं। ये फीचर फोन इंटरनेट तक पहुंच प्रदान नहीं करते, खासकर ऐसे समय में जब इंटरनेट से जुड़े रहना बेहद अहम है। इस प्रकार के फोन का इस्तेमाल कर प्रौद्योगिकी के युग में उपभोक्ता पिछड़ रहा है।

इससे भी बद्तर, अन्य दूरसंचार ऑपरेटरों ने जुड़े रहने के लिए न्यूनतम कीमत बढ़ा दी। यहां तक कि 30 दिन की अवधि के लिए बुनियादी वॉइस सेवाएं भी जिनकी कीमत 99 रुपए हुआ करती थी, अब 199 रुपए हो चुकी है। मौजूदा ऑपरेटरों द्वारा इस सेगमेंट का सबसे अधिक शोषण किया जाता है।

जियाे भारत फोन 7 जुलाई से देश के बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। इस फोन की 1 मिलियन यूनिट शामिल है। यह ढेरों फीचर वाला फोन देशभर की 6500 तहसीलों में यह उपलब्ध होगा। इसका मासिक प्लान लगभग 30 फीसदी सस्ता है। अन्य ऑपरेटरों के फीचर फोन की पेशकश की तुलना में 7 गुना अधिक डेटा। असीमित वाइस कॉल की सुविधा सिर्फ 123 रुपए महीने में मिलेगी। साथ ही 14 जीबी डेटा भी दिया जाएगा। जबकि अन्य ऑपरेटर महज 2 जीबी डेटा के ही 179 रुपए तक वसूलते हैं। इस फोन से jiopay का उपयोग कर यूपीआई भुगतान की सुविधा भी मिल सकेगी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button