शिक्षा

पहले दिन जब विद्यार्थी आए तो स्कूल प्रबंधन ने बजवाए बैंड-ताशे

  • सरकारी स्कूल में वंदनवार, स्वागत द्वार देख पेरेंट्स आश्चर्य में पड़ गए
  • जब विद्यार्थी आए तो उन पर फूलों की बारिश कर लगाया तिलक

देवास। शहर के एक सरकारी स्कूल ने मंगलवार को अनूठे तरीके से विद्यार्थियों को पहले दिन प्रवेश दिया। विद्यार्थियों लिए वंदनवार सजाए, स्वागत द्वार बनाया, आकर्षक रंगोली सजाई। जब विद्यार्थी आए तो उन पर फूलों की बारिश की, उन्हें तिलक लगाया। स्कूल प्रबंधन ने बैंड-ताशे भी बजवाए तो बच्चों को छाेड़ने आए पेरेंट्स के आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा। उन्हें यकीन नहीं हुआ, कि एक सरकारी स्कूल में बच्चों की पढ़ाई में दिलचस्पी बढ़ाने के लिए इस तरह के नवाचार हो सकते हैं।

अपने नवाचारों एवं उपलब्धियों के साथ शहर में अपनी विशिष्ट पहचान बनाने वाले सीएम राइज शासकीय मॉडल उमावि में नवीन सत्र 2023-24 का शुभारंभ गरिमामयी प्रवेशोत्सव के साथ हुआ। विद्यालय को विद्यार्थियों के स्वागत के लिए तैयार किया गया। वंदनवार सजाए, रंगोली बनाई, स्वागत द्वार तथा स्वागत पथ बनाया। प्रवेश करने वाले विद्यार्थियों का ढोल-ताशे के साथ पुष्प वर्षा कर एवं तिलक लगाकर प्रवेश कराया गया। प्रवेश द्वार पर प्रथम दिवस विद्यालय आने वाले विद्यार्थियों से वेलकम साइनबोर्ड हस्ताक्षर करवाए गए। विद्यालय प्रांगण में झंडावंदन के पश्चात कार्यक्रम की शुरूआत की गई।

प्रवेशोत्सव की विशेषता यह रही, कि विद्यालय को बच्चों के स्वागत के लिए सजाने के साथ ही विद्यालय के शिक्षकों ने प्रतिदिन विद्यार्थियों द्वारा की जाने वाली प्रार्थना सभा/असेंबली प्रस्तुत की। इसमें दीक्षा महेश्वरी के संगीत निर्देशन में सरस्वती वंदना, ईशप्रार्थना, प्रेरणागीत, राष्ट्रगीत प्रस्तुत किया तथा आज का पंचांग, सुविचार, आज के समाचार, जन्मदिवस, प्रतिज्ञा आदि की प्रस्तुति दी गई। शिक्षकों द्वारा तैयार एक लघु नाटिका का प्रदर्शन आयोजन में आकर्षण का केंद्र रहा। इस लघु नाटिका द्वारा बच्चों को शिक्षा तथा स्कूल जाने का महत्व समझाया गया, साथ ही सीएम राइज विद्यालय में विद्यार्थियों के कौशल विकास हेतु संचालित होने वाली गतिविधियों जैसे विषय अध्यापन के साथ कम्प्यूटर, क्राफ्ट, गायन, वादन, नृत्य आदि की जानकारी दी गई। योगाभ्यास करवाया गया तथा विद्यार्थियों को पुस्तकें वितरित की गई। तत्पश्चात संगीत विभाग के विद्यार्थियों द्वारा बैंड की आकर्षक प्रस्तुति दी गई।

अपने उद्बोधन में विद्यालय प्राचार्य देवेंद्र बंसल ने कहा कि एक आदर्श नागरिक बनने के लिए शिक्षा के साथ अनुशासन, नियमितता, सहयोग नैतिक एवं सामाजिक गुणों तथा कौशल विकास आवश्यक है। सीएम राइज विद्यालय परिवार इन सभी आवश्यकताओं पूर्ण करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य ने नवनियुक्त शिक्षकों का परिचय करवाया।

विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक डॉ फैज अहमद जिलानी एवं प्रांजल रंजन अवस्थी के मार्गदर्शन में योगेश राठौर, नेहा सिंह, विकास मोहने, किरण कोचले, माया चौहान, दीपेश अजमेरा, रविशंकर गौतम, रेखा दुबे, स्मृति शर्मा, दीक्षा दुबे, मिथिलेश पाल, शिरोमणि पाटीदार, निशा नागर, अनिता बागोरा, अनिल आर्य, अतुलकुमार शर्मा द्वारा मंच पर प्रार्थना सभा एवं लघु नाटिका की प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर रवींद्र नरवरे, सुनीता शर्मा, योगेंद्र वर्मा, प्रदीप भाटी, अंकित चौहान ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग दिया। कार्यक्रम का संचालन लक्ष्मी पाटीदार एवं श्वेता काकड़े ने किया।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button