शिक्षा

सतपुड़ा एकेडमी में तीन दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ

देवास। आगामी मंगलवार 20 जून से विद्यालयों में नवीन सत्र प्रारंभ होने वाला है। शिक्षा के साथ संस्कारों पर भी विशेष जोर देने वाली शैक्षणिक संस्था सतपुड़ा एकेडमी में इस वर्ष विद्यालय प्रारंभ होने से पूर्व तीन दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।
गुरुवार को कार्यशाला का शुभारंभ माता सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन, माल्यार्पण एवं सरस्वती वंदना के साथ हुआ। तत्पश्चात विद्यालय संचालक भानूप्रताप सिंह सेंधव एवं प्राचार्य अमित तिवारी द्वारा अतिथियों का पुष्पहार, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया गया। प्रथम दिवस दो सत्रों का आयोजन किया गया। इसके प्रथम सत्र में शिक्षाविद डॉ. कुलदीप पुरोहित ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति की आवश्यकता, अवधारणा और क्रियान्वयन को विस्तार से समझाया।

वहीं द्वितीय सत्र में सरस्वती शिशु मंदिर विजयनगर के पूर्व प्राचार्य तथा विद्यालय के चेयरमैन रायसिंह सेंधव ने एक आदर्श शिक्षक के आचरण, गुण और आधुनिकता के साथ-साथ भारतीय संस्कृति को अक्षुण्य बनाए रखने हेतु नवाचार को उपयोग में लाने के विषय में चर्चा की। साथ ही शिक्षा का स्तर ऊंचा उठा रहे, इस हेतु संस्कार व अनुशासन का पाठ बच्चों को पढ़ाने हेतु सेंधव ने मार्गदर्शन दिया। इन विषयों पर प्रत्येक शिक्षक से उन्होंने चर्चा की। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षकगण उपस्थित रहे। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी दिनेश सांखला ने दी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button