आपका शहरधर्म-अध्यात्मप्रशासनिक

टेकरी पर सौंदर्यीकरण और निर्माण कार्य 24 तारीख तक पूर्ण कर लें- कलेक्टर

– नवरात्रि पर्व की तैयारियों को लेकर ली अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश                                                                                               –  माताजी के दर्शन के लिए देवास शहर के मुख्‍य स्‍थानों पर एलईडी स्क्रीन लगेंगी
– इंदिरा गांधी चौराहा से भोपाल चौराहे तक फुटपाथ पर दुकान लगाने पर रहेगी रोक
– विकास नगर से टेकरी तक 27 सितंबर को भव्‍य चुनरी और कलश यात्रा निकलेगी

देवास। कलेक्‍टर चंद्रमौली शुक्‍ला ने नवरात्रि पर्व की तैयारियों और अन्‍य व्‍यवस्‍थाओं के सुचारू क्रियान्‍वयन के लिए मां चामुंडा टेकरी कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ली।
बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि टेकरी पर सौंदर्यीकरण कार्य 24 तारीख तक पूर्ण कर लें। इस वर्ष पिछले वर्षों के मुकाबले ज्यादा भीड़ आएगी। अन्य जिलों के श्रद्धालु भी दर्शन करने आएंगे। टेकरी पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए समुचित व्‍यवस्‍था की जाएं। इंदिरा गांधी चौराहा से लेकर भोपाल चौराहे तक फुटपाथ पर दुकानें लगाने पर रोक रहेगी। पार्किंग की समुचित व्यवस्था की जाए। एबी रोड सहित अन्‍य रास्तों पर रोशनी की व्यवस्था की जाए। सीढ़ी मार्ग पर स्‍व-सहायता समूह और प्रायवेट वेंडरों के स्‍टॉल लगेंगे। सीढ़ी मार्ग आने-जाने के रास्‍ते अलग-अलग रखे जाएं। नवरात्रि के दौरान फायर ब्रिगेड की व्‍यवस्‍था की जाए, मोटर साइकिल पर भी फायर सिलेंडरों की व्‍यवस्‍था करें।
कलेक्टर श्री शुक्ला ने निर्देश दिए कि नवरात्रि में माताजी के दर्शन के लिए देवास शहर के मुख्‍य स्‍थानों पर एलईडी स्‍क्रीनें लगाई जाए, जिस पर माताजी के लाइव दर्शन हो। टेकरी पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। परिक्रमा मार्ग, सीढ़ी मार्ग, रपट मार्ग एवं संपूर्ण टेकरी का सफाई कार्य समय रहते कर लें। टेकरी के प्रमुख स्थानों पर फिक्स डस्टबिन लगाए और प्रतिदिन कचरे का संग्रहण कार्य किया जाए। स्ट्रीट लाइट व अन्य लाइटों को दुरुस्त कर लिया जाए। प्रसाद गुणवत्‍ता पूर्ण बनाया जाए। पुराने नोटिस बोर्ड हटाकर नो‍टिस बोर्ड के नये फ्लेक्स लगाए।
कलेक्टर श्री शुक्ला ने निर्देश दिए कि संपूर्ण टेकरी स्थल पर नवरात्रि के दौरान नगर निगम, पुलिस, होमगार्ड, वॉलेंटियर्स, अधिकारी/कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए। पार्किंग सड़क पर नहीं हो, निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही पार्किंग करवाएं। पार्किंग स्‍थल के पास ही जुते रखने का स्‍टैंड बनाए। कंट्रोल रूम से सीसीटीवी कैमरों के माध्‍यम से लगातार माॅनीटरिंग करें। दर्शनार्थियों की भीड़ होने पर संबंधितों को कंट्रोल रूम से तत्‍काल सूचित करें। अधिकारी ट्राफिक व्यवस्था का निरीक्षण कर लें।
कलेक्टर श्री ने कहा कि 26 सितंबर से नवरात्रि पर्व शुरू हो रहा है। जिले में 26, 27 और 28 सितंबर को देवास गौरव दिवस मनाया जाएगा। 27 सितम्‍बर को भव्‍य चुनरी और कलश यात्रा निकाली जाएगी, जो विकास नगर स्‍टेडियम से शुरू होकर टेकरी पर आएगी।
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि वन विभाग टेकरी क्षेत्र में रास्ते पर वृक्षों की छटाई कार्य करें। एमपीईबी टेकरी क्षेत्र में विद्युत पोल, स्ट्रीट लाइट एवं झुलते तार को सही करे। 24 घंटे विद्युत सप्लाय बनाए रखे। विद्युत कनेक्शन की जांच कर लें, नवरात्रि के समय संपूर्ण टेकरी पर सतत विद्युत व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा टेकरी पर स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र बनाया जाए, जिसमें डॉक्‍टर, नर्स, आक्‍सीजन सिलेंडर, स्‍ट्रेचर सहित अन्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध रहेगी। पीने के पानी की टंकी को अच्‍छे से साफ कर लें। लोक निर्माण विभाग टेकरी मार्ग पर रैलिंग लगाए, रेलिंग की पुताई रिपेयरिंग संबंधित कार्य कर ले। नवरात्रि के समय पार्किंग स्थल से लेकर संपूर्ण टेकरी क्षेत्र पर आवश्यक स्थानों पर बैरिकेट की व्यवस्था करें। शहर की गलियों में अवैध पार्किंग पर कार्रवाई करें।
पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह ने कहा कि पीडब्ल्यूडी बैरिकेडिंग की व्यवस्था अच्छे से कर लें। आखिरी के 4 दिन ज्यादा भीड़ रहती है। अधिक से अधिक कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए। श्रद्धालुओं को व्‍यवस्थित तरीके से दर्शन कराने की व्यवस्था करें। पुलिस विभाग प्रतिवर्ष अनुसार संपूर्ण नवरात्रि में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं भीड़ प्रबंधन सुनिश्चित करेगा। संपूर्ण टेकरी क्षेत्र में नीचे का परिक्रमा पथ और ऊपर के परिक्रमा पथ पर दिन में दो बार चीता पुलिस पार्टी द्वारा गश्त लगाए।
बैठक में वन संरक्षक श्री पीएन मिश्रा, अपर कलेक्‍टर महेंद्रसिंह कवचे, नगर निगम आयुक्त विशालसिंह चौहान, आईएएस (ट्रेनी) टी. प्रतीक राव, एसडीएम प्रदीप सोनी, सीएसपी विवेक चौहान, डीसपी किरण शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button