देवासप्रशासनिक

गोया और मोतीबंगला के बीच कट पॉइंट पर स्थायी डिवाइडर का विरोध

भाजपा पार्षद के साथ रहवासियों एवं व्यापारियों ने किया प्रदर्शन

– व्यापारियों ने कहा हमारे व्यापार पर पड़ रहा असर, जनता भी घूमकर जाने से हो रही परेशान

देवास। शहर का यातायात हमेशा से ही सरदर्द रहा है। यहां समय-समय पर यातायात सुधारने के लिए प्रयोगों का दौर वर्षों से चल रहा है और इन प्रयोगों के चलते शहर का यातायात एक प्रयोगशाला बनकर ही रह गया है। बोझिल यातायात व प्रयोगों से त्रस्त नागरिक अब सड़क पर उतरकर विरोध जता रहे हैं। गुरुवार को मोतीबंगला क्षेत्र व फल एवं सब्जी के व्यापारियों सहित स्थानीय रहवासियों ने भी एबी रोड पर आकर अपनी नाराजगी जाहिर की। इनकी नाराजगी का मुख्य कारण मोतीबंगला से सब्जी मंडी गोया व मुख्य बाजार जाने वाले रास्ते को स्थायी रूप से सीमेंटेड डिवाइडर लगाकर बंद करने को लेकर है।

एबी रोड पर पिछले कुछ दिनों से सीमेंट के स्थायी डिवाइडर लगाने की प्रक्रिया चल रही है। इसमें ऐसे रास्ते भी शामिल हैं, जहां जनता की सुविधा के लिए कट पॉइंट होते थे और वहां से लोग बाजार तक आनाजाना करते थे। फिर यातायात सुधारने के लिए प्रयोग शुरू कर इन कट पॉइंट को बेरिकेड्स रखकर बंद करना शुरू कर दिया गया। इनमें बस स्टैंड से रेलवे स्टेशन को जाने वाले स्टेशन रोड लालगेट वाला रास्ता, जिसे बंद किया गया। इसके बाद नगर निगम के सामने से बाजार जाने वाले और नगर निगम तक पहुंचने वाला रास्ता बंद किया, फिर सयाजी द्वार के सामने वाले चामुंडा कॉम्पलेक्स की ओर जाने वाले रास्ते को बंद किया। साथ ही एबी रोड पर ताराणी कॉलोनी वाले रास्ते पर भी डिवाइडर लगाए गए, जिसे अब पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

कट पॉइंट बंद करने संकरे एबी रोड पर बढ़ा दबाव-

ऐसे में यातायात का सारा दबाव शहर के चौराहों पर आ गया। चौराहों पर भीड़ बढ़ने लगी। इधर बाजार जाने वाले रास्तों को बंद करने से बाजार में व्यापार-व्यवसाय भी प्रभावित होने लगा, क्योंकि अधिकांश स्थानों पर सुविधाजनक कट पॉइंट बंद कर दिए गए, जिससे लोगों को घूमकर जाना पड़ रहा है और ऐसे में लोग बाजार जाने से बचते हैं और आॅनलाइन खरीदी करना ही पसंद कर रहे हैं। आज जिस कट पॉइंट को लेकर व्यापारियों और स्थानीय रहवासियों की आपत्ति थी, उसे भी कई वर्ष पहले लोहे के एंगल लगाकर बंद कर दिया था। हालांंकि पैदल आनेजाने के लिए रास्ता खुला रखा गया था। इस प्रकार से शहर में अधिकांश सुविधाजनक कट पाॅइंट बंद कर दिए गए। इससे संकरे एबी रोड पर यातायात का दबाव और बढ़ गया।

विरोध के साथ आंदोलन की चेतावनी दी-

गुरुवार को गोया सब्जी व फल मंडी सहित एमजी रोड को जाने वाले रास्ते मोतीबंगला क्षेत्र के पॉइंट पर स्थायी रूप से सीमेंटेड डिवाइडर लगाने का कार्य प्रारंभ हुआ तो रहवासियों व व्यापारियों में गुस्सा बढ़ गया। स्थानीय वार्ड 39 के पार्षद बाली घोसी भी व्यापारियों व रहवासियों के साथ विरोध दर्ज कराने के लिए पहुंच गए। पार्षद घोसी ने कहा कि यह क्षेत्र बाजार का केंद्र बिंदु है। यहां से बड़ी संख्या में लोग बाजार के लिए आनाजाना करते हैं। यहां अब स्थायी रूप से रास्ते को बंद किया जा रहा है। पहले ही यहां लोहे के एंगल लगाकर वाहनों का रास्ता बंद कर दिया गया है, जो पूरी तरह से गलत है। श्री घोसी ने बताया कि इसी रास्ते पर अस्पताल, सब्जी व फल मंडी सहित व्यापारियों के प्रतिष्ठान है। रास्ता बंद होने से लोग खरीददारी के लिए बाजार नहीं जा पाते। जिन्हें मजबूरी में जाना हो तो उन्हें उज्जैन रोड पेट्रोल पंप चौराहा से घूमकर जाना पड़ता है। ऐसे में लोग परेशान हो रहे हैं साथ ही यातायात पर दबाव भी बढ़ रहा है। हम चाहते हैं कि इस चौराहे को पूरी तरह से खोला जाए ताकि जनता सुविधाजनक तरीके से बाजार आनाजाना कर सकें। इस चौराहे पर रोटरी बनाई जाए और यहां स्व. तुकोजीराव पवार सा. की प्रतिमा स्थापित की जाए। इस संंबंध में हमने महाराज विक्रमसिंह पवार से फोन पर बात भी की है और यहां फिलहाल डिवाइडर बनाने का काम रोक दिया गया है। स्थानीय व्यापारी राजेश गोस्वामी का कहना है कि यह महत्वपूर्ण चौराहा है। बड़ी संख्या में लोगों का आनाजाना बना रहता है। अगर इसी प्रकार से रास्ते बंंद होते रहेंगे तो व्यापारियों का धंधा प्रभावित हो जाएगा और आम जनता भी परेशान होगी। हमारी मांग है कि यहां रोटरी बनाकर चौराहे को विकसित करें। स्थानीय रहवासियों व व्यापारियों ने रास्ता बंद करने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

बैठक कर चर्चा करेंगे-

इस संबंध में महापौर गीता दुर्गेश अग्रवाल का कहना है कि शहर की यातायात व्यवस्था को सुुधारने के लिए जल्द ही यातायात विभाग और नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक कर चर्चा करेंगे। व्यवस्था इस प्रकार बनाई जाएगी कि जनता और व्यापारी वर्ग किसी को परेशानी ना हो।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button