शिक्षा

सीएम राइज स्कूल में ढोल-ताशों के साथ आए विद्यार्थी

cm rise school admission

विद्यार्थियों के लिए स्वागत पथ बनाया, स्वागत द्वार सजाए, रंगोली बनाई

देवास। सीएम राइज स्कूल देवास में हर साल अनूठे तरीके से प्रवेश उत्सव मनाया जाता है। मंगलवार को नवीन सत्र 2024-25 का शुभारंभ हुआ। यहां विद्यार्थियों के लिए स्वागत द्वार बनाए, रंगाेली सजाई, वंदनवार बनाए, स्वागत पथ बनाया। जब विद्यार्थी स्कूल में आए तो उनका ढोल-ताशे बजाकर स्वागत हुआ। स्कूल प्रबंधन के इन प्रयासों से पहले ही दिन 300 से अधिक विद्यार्थी स्कूल आए।

विद्यालय के प्राचार्य देवेंद्र बंसल ने बताया, कि सीएम राइज योजना की अवधारणा के अनुसार पहले से ही समृद्ध विद्यालय को विद्यार्थियों के स्वागत के लिए तैयार किया गया। बंदनवार सजाए गए, रंगोली बनाई गई, स्वागत द्वारा तथा स्वागत पथ बनाया गया। इसके पश्चात विद्यालय में प्रवेश करने वाले विद्यार्थियों का ढोल ताशों के साथ पुष्पवर्षा कर व तिलक लगाकर प्रवेश कराया गया। विद्यालय प्रांगण में झंडावंदन के पश्चात कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

प्रवेश उत्सव की विशेषता यह रही, कि विद्यालय को बच्चों के लिए सजाने के साथ-साथ सीएम राइज विद्यालय के शिक्षकों ने प्रतिदिन विद्यार्थियों द्वारा की जाने वाली प्रार्थना सभा एवं असेंबली प्रस्तुत की। इसमें सरस्वती वंदना, ईश वंदना, प्रेरणा गीत, प्रतिज्ञा, पंचांग, आज के समाचार, सुविचार, राष्ट्रगीत आदि की प्रस्तुति दी गई। योग शिक्षक एचएल जाट के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने योगाभ्यास किया। विद्यार्थियों को पुस्तकें भी वितरित की गई।

cm rise school dewas

विद्यालय के प्राचार्य देवेंद्र बंसल ने विद्यालय को लाइटहाउस एवं नोडल विद्यालय बनाए जाने की जानकारी देते हुए लाइट हाउस की अवधारणा से विद्यार्थियों को परिचित कराया। उन्होंने कहा, कि एक आदर्श नागरिक बनने के लिए शिक्षा के साथ अनुशासन, सामाजिक गुण तथा कौशल विकास आवश्यक है। सीएम राइज विद्यालय परिवार इन सभी आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए प्रतिबद्ध है।

विद्यालय की वरिष्ठ अध्यापक सुनीता शर्मा के संयोजन में अतुलकुमार शर्मा, स्मृति शर्मा, निशा नागर, लक्ष्मी पाटीदार, दीक्षा दुबे मिथलेश पाल, श्वेता काकड़े अनीता बागोरा, रेखा दुबे, प्रेमलता कुमरावत आदि ने मंच सज्जा, द्वार सज्जा, रंगोली आदि में सहयोग के साथ मंच पर प्रस्तुतियां दीं। विकास मोहने, रवींद्र नरवरे, रविशंकर गौतम, प्रदीप भाटी, कृष्ण अग्रवाल आदि ने पुस्तक वितरण में सहयोग किया। बच्चों के लिए स्वागत भाषण दीपेश अजमेर तथा प्रेरक उद्बोधन भारती जायसवाल ने दिया। कार्यक्रम का संचालन अनिल आर्य एवं दीपेश अजमेर ने किया। आभार विद्यालय के प्रधान अध्यापक संजय पाटिल ने माना। कार्यक्रम के समापन पर विद्यार्थियों को चॉकलेट का वितरण किया गया।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button