प्रशासनिक

गेल इंडिया लि. ने जिला प्रशासन के सहयोग से ऑफसाइट मॉक ड्रिल का आयोजन किया

  • जेसीबी से क्षतिग्रस्त होती है गैस पाइप लाइन और लग जाती है आग

देवास। गेल इंडिया लिमिटेड देवास ने जिला प्रशासन, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और पारस्परिक सहायता भागीदारों के सहयोग से ऑफसाइट मॉक ड्रिल का आयोजन किया। मॉक ड्रिल के माध्यम से पाइप लाइन में गैस रिसाव के साथ विस्फोट का द्श्य बताया गया। इस दौरान बचाव दल ने प्रभावी ढंग से राहत कार्य किया। साथ ही आग बुझाने वाले यंत्रों से कुछ ही देर में आग पर काबू पाया गया।

मॉक ड्रिल का प्राथमिक उद्देश्य गेल (इंडिया) लिमिटेड, खेड़ा और जिला प्रशासन की टीमों द्वारा संयुक्त रूप से किसी भी आपात स्थिति में भाग लेने के लिए संसाधनों की प्रभावकारिता और पर्याप्तता का मूल्यांकन और जांच करना और आपातकालीन तैयारी प्रणालियों में और सुधार करना था। मॉक ड्रिल के दौरान महाप्रबंधक एवं प्रभारी अधिकारी गेल (इंडिया) लिमिटेड खेड़ा उज्जैन अविनाश बाउस्कर, एसडीएम बिहारी सिंह, जिला कमांडेंट होमगार्ड मधु तिवारी सहित अन्‍य अधिकारी उपस्थिति थे।

आपातकालीन प्रतिक्रिया और आपदा प्रबंधन योजना की प्रभावकारिता का आकलन करने के लिए औद्योगिक क्षेत्र एबी रोड देवास में 12 इंच पाइप लाइन पर सांवेर से देवास तक बिछाई गई प्राकृतिक गैस पाइप लाइन पर आग/विस्फोट के बाद गैस रिसाव का एक परिदृश्य साइट पर बनाया गया। दृश्य में जेसीबी ऑपरेटर अनजाने में प्राकृतिक गैस पाइप लाइन के ऊपर खुदाई करता है और खुदाई के दौरान जेसीबी 12 इंच प्राकृतिक गैस पाइप लाइन को क्षतिग्रस्त कर देती है। इससे भारी गैस का रिसाव शुरू हो जाता है।

Dewas news

आपातकालीन प्रतिक्रिया दल ने गैस रिसाव और उसकी रोकथाम, सड़क यातायात नियंत्रण, बचाव और हताहतों को अस्पताल में स्थानांतरित करने, आस-पास के निवासियों को निकालने और राहत शिविरों में स्थानांतरित करने आदि को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया। गेल, खेड़ा, जिला प्रशासन, एसडीआरएफ, अग्निशमन सेवाएं, जिला आपदा प्रबंधन केंद्र, पुलिस अधिकारी, जिला चिकित्सा सेवाएं उप निदेशक, औद्योगिक स्वास्थ्य और सेवाओं, निकटवर्ती उद्योग और पारस्परिक सहायता भागीदार यानी गेल गैस और आईओसीएल बीपी, घाटिया के सभी संबंधित विभागों ने मॉक ड्रिल अभ्यास को अत्यधिक सफल बनाने के लिए अपनी परिभाषित भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के अनुसार सक्रिय रूप से भाग लिया।

gail gas

 

आपातकाल से निपटने के लिए गेल खेड़ा, गेल गैस देवास और नगर निगम देवास से फायर टैंडर सेवा में लगाए गए थे और पर्यवेक्षण में ड्रिल कार्यवाही को नियंत्रित किया। इस मॉक अभ्यास का कुशलतापूर्वक नियंत्रण और प्रबंधन अविनाश बाउस्कर के नेतृत्व में टीम द्वारा किया गया। ड्रिल के समापन के बाद, साइट पर एक डीब्रीफिंग बैठक आयोजित की गई, जिसमें सभी कमियां और कमियों के रूप में सकारात्मक निष्कर्षों पर आगे सुधार के लिए प्रमुख हितधारकों द्वारा विचार-विमर्श किया गया।

गेल (इंडिया) लिमिटेड भारत सरकार का एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है जिसके पास प्राकृतिक गैस के गैस प्रसंस्करण संयंत्रों के साथ-साथ क्रॉस कंट्री पाइपलाइन नेटवर्क है। गेल, खेड़ा कम्प्रेसर स्टेशन, चिकली जिला उज्जैन विभिन्न जिलों जैसे इंदौर, उज्जैन, देवास, धार, शाजापुर, राजगढ़, बड़नगर और रतलाम में मध्य प्रदेश में लगभग 778 किलोमीटर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के प्रचालन एवं प्रबंधन की देखरेख कर रहा है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button