शिक्षा

सीएम राइज स्कूल देवास में सृजन (सीख का उत्सव) कार्यक्रम आयोजित

देवास। सीएम राइज स्कूल में सृजन (सीख का उत्सव) कार्यक्रम का आयोजन हुआ। विद्यालय प्राचार्य देवेंद्र बंसल ने बताया कि सृजन कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पालकों को यह बताना है कि उनके बच्चों ने विद्यालय में क्या सीखा? जिन्हें उनके बच्चों द्वारा करके भी दिखाया गया। यही कारण है, कि इसको उत्सव के रूप में आयोजित किया गया तथा इसे सृजन-सीख का उत्सव नाम दिया गया। कार्यक्रम में लगभग 80 प्रतिशत अभिभावकों ने उपस्थित होकर विद्यालय में सीखने-सिखाने हेतु किए जा रहे प्रयासों, प्रिंटरिच वातावरण, स्मार्ट क्लास, स्मार्ट बोर्ड, क्लिकर जैसी तकनीक द्वारा अध्यापन तथा अपने बच्चों की सीख एवं उपलब्धियों का अवलोकन किया।

प्रदेश की महत्वपूर्ण महत्वाकांक्षी सीएम राइज स्कूल योजना अपनी सफलता के नए आयाम प्रस्तुत कर रही है। इसी श्रृंखला में विद्यालय में सत्रगत संचालित गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों तथा शिक्षकों द्वारा सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में प्राप्त अनुभवों एवं उपलब्धियों को समाज एवं अभिभावकों के समक्ष प्रस्तुत करने का उत्सव सृजन (सीख का उत्सव मनाया गया। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा प्रेषित कार्य योजना में अभिभावकों का विद्यालय एवं सभी कक्षाओं में भ्रमण कर विद्यार्थियों के कार्यों का अवलोकन करना, विद्यार्थियों द्वारा अपनी सीख का प्रदर्शन करना तथा अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अभिभावकों, विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के प्रयासों की सराहना करना मुख्य रूप से शामिल था। विद्यार्थियों के रचनात्मक कौशल विकास का प्रदर्शन कक्षा 1 से 12 तक विभिन्न स्तरों पर विद्यार्थियों ने अपनी रचनात्मक, सृजनात्मक गतिविधियों को पालकों के साथ साझा किया।

कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों ने टीएलएम के माध्यम से भाषा और गणित संबंधित गतिविधियां, कविताएं, कहानियां, गीत तथा नृत्य की प्रस्तुति दी। कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें बच्चों ने विज्ञान के विभिन्न मॉडल (चंद्रयान, जल प्रदूषण, टिंडल इफेक्ट सोलर सिस्टम, रेन डिटेक्टर, वॉटर प्यूरीफिकेशन सिस्टम) चार्ट तथा विज्ञान की अवधारणाओं पर आधारित खेल आदि का प्रदर्शन किया। इसके अतिरिक्त विभिन्न विषयों पर चित्रकला, शिल्प तथा वर्ली पेंटिंग के आकर्षक पोस्टर भी बच्चों द्वारा तैयार गए। बच्चों द्वारा तैयार विषय एवं पाठ्यवस्तु से संबंधित विभिन्न सामग्री को अभिभावकों के समक्ष प्रस्तुत किया गया। बच्चों की उपलब्धियों तथा पूरे शैक्षणिक वर्ष में के दौरान विद्यार्थियों द्वारा किए गए रचनात्मक कार्यों से संपूर्ण विद्यालय परिसर एवं कक्षाओं को प्रिंट समृद्ध किया गया।

कक्षा 9 से 12 तक की माह सितंबर में संपन्न त्रैमासिक परीक्षा परिणाम का अवलोकन अभिभावकों ने किया, जिससे वे अपने बच्चों की शैक्षणिक स्थिति से अवगत हुए। विषय शिक्षकों से चर्चा की एवं श्रेष्ठ परिणाम के लिए अपने बच्चों की अधिकतम उपस्थिति सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया। इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा किए गए कार्यों एवं उपलब्धियों को स्क्रीन पर निरंतर प्रदर्शित किया गया। अभिभावकों ने विद्यालय में चल रहे समस्त कार्यों के प्रति संतोष व्यक्त किया। विजिटिंग बोर्ड “आपका प्रोत्साहन, हमारी प्रेरणा” के माध्यम से विद्यालय एवं बच्चों की प्रगति के संबंध में अपने विचार एवं सुझाव व्यक्त किए।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button