शिक्षा

दिन-प्रतिदिन के कार्यों में अपने घर से ही झोला लेकर बाजार जाएं- डॉ. धुपकरिया

प्लास्टिक जल, जमीन और वायु तीनों को खराब करती है- विशाल जोशी

विश्व अर्थ दिवस पर प्लेनेट बनाम प्लास्टिक विषय पर हुआ व्याख्यान का आयोजन

देवास। श्री कृष्णाजीराव पवार शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की एनसीसी इकाई तथा इको क्लब द्वारा विश्व अर्थ दिवस के उपलक्ष्य में इस वर्ष की थीम प्लेनेट बनाम प्लास्टिक विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। 10 एमपी बटालियन एनसीसी उज्जैन के कमान अधिकारी कर्नल ज्ञान प्रकाश चौधरी के निर्देशों के परिपालन में व्याख्यान का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ लता धुपकरिया, पर्यावरणविद एवं इको क्लब के प्रभारी प्रो. जितेंद्रसिंह राजपूत, नगर निगम देवास के स्वच्छता प्रभारी विशाल जोशी, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रतनसिंह अनारे, एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉ संजय गाडगे के अतिथ्य में संपन्न हुआ। मुख्य वक्ता प्रो. राजपूत ने कहा, कि जिसने प्लास्टिक का आविष्कार किया है उसने भी कभी यह न सोचा होगा कि प्लास्टिक से पृथ्वी इतनी खराब हो जाएगी। राजपूत ने कहा, कि हमारे द्वारा उपयोग की गई प्लास्टिक को जीव जंतु खाते हैं, जिससे उनकी मृत्यु हो जाती है।

dewas

डॉ. धुपकरिया ने अपने उद्बोधन में कहा, कि हमें प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करना चाहिए और दिन प्रतिदिन के कार्यों में अपने घर से ही झोला लेकर बाजार जाना चाहिए। हमें अपने आसपास के व्यक्तियों को भी प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए सलाह देना चाहिए। नगर निगम देवास के स्वच्छता मिशन के प्रभारी विशाल जोशी ने कहा, कि प्लास्टिक जल, जमीन और वायु तीनों को खराब करती है और हमारे वातावरण को प्रदूषित करती है। उन्होंने एक उदाहरण देते हुए कहा, कि अगर जमीन में प्लास्टिक को नीचे डाल दिया जाए तो कई वर्षों के बाद वापस उसे आप उसी अवस्था में पाएंगे।

प्राचार्य डॉ. अनारे ने अपने उद्बोधन में कहा, कि हमें अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक का उपयोग नहीं करना चाहिए। अगर पृथ्वी को बचाना है तो प्लास्टिक का उपयोग बंद करना होगा। व्याख्यान के अंत में उपस्थित सभी जनों को एनसीसी अधिकारी डॉ संजय गाडगे ने पृथ्वी को संरक्षित तथा प्लास्टिक मुक्त रखने के लिए शपथ दिलाई। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. विद्या महेश्वरी, डॉ. सीमा सोनी, डॉ. रश्मि ठाकुर, डॉ. दीप्ति धवले, डॉ. ममता झाला, डॉ. जरीना लोहावाला, डॉ. भारती कियावत, डॉ. जया गुरनानी, संग्रामसिंह साठे, नीरज जैन, प्रो. राकेश कोटिया, डॉ. माया ठाकुर, डॉ. ओमप्रकाश शर्मा, एनसीसी के सीनियर कैडेट विकास चौहान, खुशी विश्वकर्मा, सचिन परमार आदि उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का संचालन एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉ. संजय गाडगे ने किया तथा समन्वय इको क्लब प्रभारी प्रो. जितेंद्रसिंह राजपूत का रहा। आभार डॉ. सीमा सोनी ने माना।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button