पर्यटन

IRCTC के टूर पैकेज से भारत के बाहर भ्रमण

पिछले दिनों मैं आईआरसीटीसी द्वारा संचालित नेपाल टूर पर गया था। पांच दिन का टूर था जिसमें काठमांडू तथा पोखरा के दर्शनीय स्थलों को हमने देखा। ग्रुप में 25 पुरुष महिला थीं।
काठमांडू तथा पोखरा दोनों जगह हमें 3 स्टार होटल में रुकवाया गया। सबेरे ब्रेकफास्ट करके निकलते थे। दोपहर के खाने पर हमें स्वयं खर्च करना होता था। वैसे सभी हैवी ब्रेकफास्ट लेकर निकलते थे तो लंच लेने की सामान्यतः आवश्यकता महसूस नहीं होती थी। नेपाल में शनिवार को छुट्टी रहती है। इस दिन समस्त कार्यालय तथा बाजार बंद रहते हैं। हमारा अंतिम दिन शनिवार होने से हम सभी बोर हुए क्योंकि बाजार भी बंद थे। कुछ लोगों ने पशुपतिनाथ के दोबारा दर्शन किए तो कुछ लोगों ने अन्य स्थल देखे। हमारा टूर शुक्रवार को खत्म हुआ था। शनिवार को शाम को फ्लाइट होने से हम उस दिन पूरी तरह फ्री थे। आईआरसीटीसी को टूर बनाते समय इस बात का ध्यान रखना था। यह न किया जाना आईआरसीटीसी की एक चूक थी।
मैंने यूरोप, श्रीलंका तथा अन्य एशियाई देशों का भ्रमण आईआरसीटीसी के माध्यम से ही किया है। इनकी व्यवस्थाएं बेहतरीन रही हैं। एक बार थामस कुक के माध्यम से भी विदेश भ्रमण कर चुका हूँ। लेकिन मुझे आईआरसीटीसी की व्यवस्था ज्यादा बेहतर लगी। यूरोप टूर में हल्की बारिश होने से हम कुछ स्थानों को ढंग से विजिट नहीं कर पाए। हमने शिकायत की तो प्रत्येक को 10-10 हजार रुपए आईआरसीटीसी द्वारा वापस कर दिए गए। जबकि प्राइवेट आपरेटर कोई पैसा वापस नहीं करते हैं। नेपाल टूर भले ही प्रबंधन में चूक की वजह से बेहतरीन नहीं कह सकता। लेकिन फिर भी आईआरसीटीसी के अब तक के शेष समस्त टूर की व्यवस्थाएं बेहतरीन ही रही हैं। भविष्य में भी मैं आईआरसीटीसी के द्वारा संचालित विदेश भ्रमण पर ही जाना पसंद करूंगा।

– अशोक बरोनिया
वरिष्ठ लेखक व चिंतक

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button