प्रशासनिक

नवरात्रि पर्व के दौरान टेकरी पर पुख्ता इंतजाम किए जाएं – कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता

–  टेकरी पर कंट्रोल रूम बनाए, कैमरे लगाए और 24 घंटे मानिटरिंग करें

– नवरात्रि पर्व पर तैयारियों के संबंध में कलेक्टर श्री गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में बैठक आयोजित

देवास। चैत्र नवरात्रि पर्व 22 मार्च से मनाया जाएगा। पर्व की तैयारियों के संबंध में कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में मं चामुंडा शासकीय देवस्‍थान प्रबंध समिति कार्यालय में बैठक आयोजित हुई।

बैठक में कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शारदीय नवरात्रि में जिस प्रकार की तैयारियां की जाती हैं, उसी प्रकार की तैयारियां चैत्र नवरात्रि पर भी करें। नवरात्रि के संबंध में सभी तैयारियां 20 मार्च तक कर लें। टेकरी पर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन हों, इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। टेकरी स्थित समस्त मंदिरों एवं संपूर्ण टेकरी क्षेत्र की 24 घंटे साफ-सफाई की जाए। टेकरी पर पानी व छाया सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएगी। टेकरी पर कंट्रोल रूम बनाए, कैमरे लगाए और 24 घंटे मानिटरिंग करें। मंदिर के आसपास मांस/मदिरा प्रतिबंधित रहेगी।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि नवरात्रि के दौरान बेरिकेट्स की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की जाए। टेकरी पर बिजली के तार सही करवा ले। रोप-वे का फिजिकल वेरिफिकेशन कर लें। लाइट की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था होनी चाहिए। टेकरी पर समस्त मंदिरों, रपट मार्ग, सीढ़ी मार्ग, परिक्रमा मार्ग पर प्रकाश की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। टेकरी पर सौंदर्यीकरण का कार्य कर लें। टेकरी पर जहां कारपेट की जरूरत है, वहां कारपेट बिछाए। अवैध पार्किंग पर कार्रवाई की जाए। दर्शनार्थियों की सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाएं। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल लगाया जाए। परिक्रमा पथ पर चीता पार्टी द्वारा समय-समय पर गश्त लगाई जाए। पार्किंग व्यवस्था स्टेशन रोड, डीआरपी लाइन सीढ़ी मार्ग पर रहेगी।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि पीडब्ल्यूडी टेकरी मार्ग पर लगायी जाने वाली रैलिंग की पुताई, रिपेरिंग संबंधी कार्य कर लें। नवरात्रि पर पार्किंग स्‍थल से लेकर संपूर्ण टेकरी क्षेत्र पर आवश्‍यक स्‍थानों पर बेरिकेड की व्‍यवस्‍था करें। कलेक्टर ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को निर्देश दिए कि शंख द्वार, सीढ़ी द्वार एवं जैन मंदिर पर मेडिकल काउंटर लगाएं। व्‍हील चेयर की व्‍यवस्‍था भी करें। बैठक में एसपी डॉ. शिवदयाल सिंह ने कहा कि दर्शनार्थी एक जगह इक्‍ट्ठा न हो इसका विशेष ध्‍यान रखें। नवरात्रि के दौरान अनाधिकृत पार्किंग नहीं होनी चाहिए। ट्राफिक कंट्रोल की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की जाएं। सुरक्षा की पूर्ण व्‍यवस्‍था करें।

बैठक में अपर कलेक्‍टर महेंद्रसिंह कवचे, एएसपी मंजीतसिंह चावला, नगर निगम आयुक्‍त विशालसिंह चौहान, एसडीएम प्रदीप सोनी, सीएसपी विवेकसिंह चौहान, डीएसपी ट्राफिक किरण शर्मा सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button