राज्य

PCMC Budget 2023-24 | प्रशासक राज में PCMC का पहला बजट 14 मार्च को होगा पेश

[ad_1]

PCMC

पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका का वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट (Budget) मंगलवार 14 मार्च को पेश किया जाएगा। वर्तमान में पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) में प्रशासक राज (Administrator Rule) है। जनप्रतिनिधियों की गैरमौजूदगी में प्रशासकों का यह पहला बजट पेश होने जा रहा है। पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका का यह 41वां बजट है और प्रशासक और कमिश्नर शेखर सिंह (Commissioner Shekhar Singh) का पहला बजट है। इसके लिए 14 मार्च को विशेष बैठक का आयोजन किया गया है। जनप्रतिनिधियों की गैरमौजूदगी में तैयार किए गए इस बजट से शहरवासियों को क्या मिलेगा, इस पर सबकी नजर है।

पिछले साल चुनाव के मद्देनजर पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका  ने 4,961 करोड़ 65 लाख रुपए का बजट पेश किया था। इस साल यह बढ़ेगा या घटेगा और महानगरपालिका चुनाव से पहले शहरवासियों को क्या-क्या नई चीजें मिलेंगी, इसे लेकर उत्सुकता बनी हुई है। पिछले साल के बजट में तत्कालीन सत्ताधारी बीजेपी की छाप थी। हालांकि अब पार्षदों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। पिछले एक साल से पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका में प्रशासक राज है। जनता का कोई प्रतिनिधि नहीं होने से प्रशासकों की पूरी छाप बजट पर रहेगी। इसके चलते शहरवासियों में उत्सुकता है कि इससे उन्हें क्या मिलेगा।

यह भी पढ़ें

पुराने प्रोजेक्ट्स को पूरा करने की चुनौती होगी

लगातार दो साल तक कोविड के प्रकोप के चलते इसका असर पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के बजट पर भी पड़ा। लगातार दो साल तक शहर के लिए पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के बजट में किसी बड़े प्रोजेक्ट की घोषणा नहीं की गई। लगातार दो साल से जारी कोरोना वायरस के प्रभाव के चलते पिछले साल के बजट में भी नए कामों पर ब्रेक लगा दिया गया था, जबकि पुरानी परियोजनाओं को पूरा करने में भी धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इस साल आमदनी बढ़ी है, लेकिन शहर में पुराने प्रोजेक्ट्स को पूरा करने की चुनौती होगी। हालांकि इस साल भी बजट से शहर को बड़े प्रोजेक्ट मिलेंगे या नहीं, इस पर संदेह जताया जा रहा है।



[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button