राज्य

Holi 2023 | जगह-जगह किया होलिका दहन; आज रंगपंचमी की धूम, पुलिस का कड़ा बंदोबस्त

[ad_1]

Holika Dahan was done at different places; Rangpanchami celebrated today, strict police arrangements

यवतमाल. बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाए जाने वाले होली के त्योहार की शुरुआत सोमवार को होलिका दहन से हुई. जिले में जगह-जगह लोगों ने उत्साह से होलिका दहन किया. मंगलवार को जिले भर में घर-घर रंगपंचमी की धूम रहेगी. रंगपंचमी पर्व पर हुल्लड़ और मौजमस्ती रहती है. शहर में किसी प्रकार की अनुचित घटना न हो इसके लिए जिले में पुलिस का कड़ा बंदोबस्त लगाया गया है.

इस दिन शराब के नशे में वाहन चलाने, आपस में भिड़ जाने से अक्सर अनहोनी घटनाएं होती हैं. जिसे देखते हुए जिले में पुलिस की शराब की अवैध बिक्री और ड्रंकन ड्राइव पर पैनी नजर रहेगी. साथ ही होली के दिन बड़े पैमाने पर जुआ खेला जाता है. जिसे देखते हुए पुलिस ने छापामार कार्रवाई का पूरा बंदोबस्त किया है. शहर में नाकाबंदी तथा बैरिकेट्स लगाकर हर वाहनों की जांच शुरू कर दी है.

DJ की धुन पर रात में डांस

होलिका दहन के बाद लोगों ने डीजे की धुन पर जमकर डांस किया. कहीं-कहीं रात भर यह मौज-मस्ती जारी रही. केमिकल मिश्रित रंगों से बचने के लिए त्वचा पर नारियल तेल अथवा लोशन लगाकर धुलिवंदन खेलने की सलाह दी गई है. जिला प्रशासन व पर्यावादियों ने नागरिकों से प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल करने की अपील की है. पिछले 15 वर्षों से रंग, पिचकारी के विक्रेता कमल गिदवानी ने बताया कि जिले में अधिकांश विक्रेताओं के पास पिचकारी और रंग, गुलाल दिल्ली और नागपुर से आता है. गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष पिचकारी के दामों में 20 प्रश तक की वृद्धि आई है. 

पुलिस का तगड़ा बंदोबस्त    

जिले में होली त्योहार व रंगपंचमी के लिए बाजार सजे थे. सोमवार की शाम को जिले के विविध चौराह पर होली का दहन किया गया. रंगपंचमी पर कोई अनुचित घटना न घटे इसके लिए पुलिस ने तगड़ा बंदोबस्त रखा है. जिले में होली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है.

इस वर्ष बारिश ज्यादा होने की वजह से किसान आर्थिक संकट से गुजर रहा है, बावजूद होली के लिए लगे बाजार में काफी भीड़ दिखाई दी. जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. पवन बनसोड के मार्गदर्शन में पुलिस का कड़ा बंदोबस्त किया गया. SRPF की एक प्लाटून को बंदोबस्त के लिए बुलाया गया है. बंदोबस्त में 300 होमगार्ड और पुलिस विभाग के सभी कर्मचारी तैनात किये गए.  



[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button