आपका शहरखेत-खलियान

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत पहुंचे खातेगांव 

– किसान महापंचायत में किसानों को किया संबोधित

खातेगांव (जितेंद्र शर्मा)। एमएसपी दिलाओ अभियान के अंतर्गत मध्यप्रदेश में कई शहरों में किसान महापंचायत का आयोजन किया जा रहा है, जिसके चलते खातेगांव कृषि उपज मंडी में किसान महापंचायत रखी गई। इसमें भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत संबोधित करने पहुंचे।
किसानों को संबोधित करते हुए टिकैत ने कहा भारत सरकार की कथनी और करनी में बहुत फर्क है। सरकार से कितनी बार एमएसपी ग्यारंटी को लेकर चर्चा की गई लेकिन अभी तक सरकार ने इसमें कोई रुचि नहीं दिखाई। इसके लिए अब उग्र आंदोलन किया जाएगा, जिसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है। आने वाले दिनों में देशभर में व्यापक स्तर पर आंदोलन होगा।

किसानों को उपज के कम दाम मिल रहे-

टिकैत ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि खातेगांव क्षेत्र में खेती अच्छी होती है। यहां बस पानी की कमी है, अगर सरकार किसानों के सिंचाई की सुचारू व्यवस्था कर दे तो मध्यप्रदेश के किसान इतना अनाज पैदा कर सकते हैं कि आधा देश का पेट भर जाए।
यहां के किसानों को गेहूं की फसल के अच्छे भाव नहीं मिल रहे, जबकि इस बार इंटरनेशनल मार्केट में गेहूं के रेट काफी तेज है, इसके बावजूद आज से 15 दिन पहले जो 2400 के रेट में गेहूं बिक रहा था, आज वह 1900 के आसपास बिक रहा है। किसान को सीधा 500 रुपए प्रति क्विंटल का नुकसान हो रहा है और यही हाल चने की फसल का भी है। इस प्रकार की जो स्थितियां पैदा हो रही है इसके लिए हम खातेगांव क्षेत्र के किसानों के साथ बहुत जल्द बातचीत शुरू करेंगे उनकी समस्याओं को जानेंगे और उन्हें दूर करने के लिए सरकार से बात करेंगे। अगर सरकार नहीं वमानी तो आंदोलन करेंगे।

Advertisement

News Desk

मैं रूपेश मेहता, लगभग 20 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़ा हूं। इन वर्षों में कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में कार्य का अवसर मुझे प्राप्त हुआ। किसी भी देश-समाज के उत्थान में सकारात्मक पत्रकारिता का अपना महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए मैंने न्यूज वन क्लिक डॉट कॉम के माध्यम से डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में कार्य प्रारंभ किया है। इस वेबसाइट के माध्यम से मेरा प्रयास रहेगा प्रमुख समाचारों काे स्थान प्रदान करना। वेबसाइट के संचालन में कोई कमियां हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने संदेश अवश्य लिखें। वेबसाइट के संपादक राजेश नागर है। धन्यवाद! आपका- रूपेश मेहता संपर्क: 7000794059 E- mail: rsmehta01 @gmail.com ऑफिस- 05 लक्ष्मी बाग पार्क, पटवर्धन मार्ग (एबी रोड) देवास, मप्र

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button