इंदौर

नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित होंगे इंदौर संभाग के एकमात्र लाइनमैन श्री रामसुख यादव

-बिजली लाइन का काम करना यानि मौत से मुकाबला करना, डिस्चार्ज राड ही लाइनमैन का मुख्य सुरक्षा कवच

इदौर। बिजली लाइन का काम करना यानि मौत से मुकाबला करना है, इस मुकाबले के लिए डिस्चार्ज राड मुख्य सुरक्षा कवच होता है। यहीं हमें वास्तविक खतरे का आभास कराता है, यहीं सुरक्षा का आवरण बनाता है। डिस्चार्ज राड का सही उपय़ोग ही हमें बिजली आपूर्ति ठीक करने का अगला काम शुरु करने की प्रक्रिया बताता है।

यह कहना हैं इंदौर के डेली कॉलेज जोन के लाइनमैन श्री रामसुख यादव का। श्री यादव का 4 मार्च को दिल्ली के इंडिया हेबिटेड सेंटर में सम्मान किया जाएगा। यहां सम्मान समारोह केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण, भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तत्वावधान हो रहा है। चार मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पर लाइनमैन सम्मान दिवस के रूप में भव्यता के साथ मनाया जाएगा। इसी समा्रोह में इंदौर के श्री यादव का भी अभिनंदन होना है। इंदौर के पचपन वर्षीय एवं 1992 से बिजली संबंधी कार्य कर रहे है। वे रेडियो कॉलोनी, प्रशासनिक आवास, मूसाखेड़ी, आजाद नगर, जीपीओ इत्यादि क्षेत्र में प्रतिदिन 30 स्थानों पर आपूर्ति सुधार का कार्य करते है। रेसीडैंसी मेें कई बार राष्ट्रपति महोदय के आगमन पर भी बिजली इंतजाम में बेहतर सेवाएं दे चुके हैं।

लाइनमैन श्री यादव ने बताया कि पोल पर पैंतीस, चालीस फीट ऊंचाई पर कार्य करना आसान नहीं है, साथ में करंट की स्थिति भी। ऐसे में बहुत सावधानी, सतर्कता एवं मुस्तैदी रखना पड़ती है, नहीं तो जान जाने में एक मिनट नहीं लगता है। श्री यादव बताते हैं कि कई बार रिवर्स करंट आता है, कनेक्टिविटी डबल होने से खतरा पूरी तरह खत्म नहीं होता हैं। कई बार रात में चैंज ओवर होने पर सुबह नेटवर्क की स्थिति बदली सी होती है, ऐसे में जितनी सावधानी बरती जाए, उतनी कम हैं। यादव बताते हैं कि वे करीब बत्तीस वर्ष से कार्य कर रहे है, अब तक कितने ही लोगों के लाइनमैन के कार्य , सफलता के लिए लिए जरूरी बाते, सुरक्षा आवरण का निर्माण, आदि की जानकारी देकर पारंगत सा बना दिया है। श्री यादव बताते हैं कि चाहे पोल का काम है, लाइन का या फिर ट्रांसफार्मर का, अथवा ग्रिड कायय करंट चारों में ऐक जैसा ही होता है, इसलिए सभी स्थानों पर कार्य करते समय सावधानी बरती जाए। अति आत्मविश्वास बहुत घातक होता हैं। श्री यादव ने बताया कि डिस्चार्ज राड के उपयोग से कई बार मेरी जान बची है, इसके साथ ही बूट, हेलमेट, झूला, बेल्ट, आइसोलेटेट प्लायर, ग्लोब्ज इत्यादि लाइनमैन को अनिवार्य रूप से नियमित उपयोग में लाना चाहिए।

हमारे लिए गर्व का पल- पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि इंदौर के लाइनमैन श्रीराम सुख यादव का राष्ट्रीय स्तर के समारोह में सम्मानित होना हमारे लिए गर्व की बात हैं। श्री तोमर ने बताया कि उज्जैन क्षेत्र के दो अन्य लाइनमैन श्री आरएन व्यास, श्री अखिलेश सिंह कुशवाह को भी दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। सम्मानित लाइनमैनों को मुख्य महाप्रबंधक  रिंकेश कुमार वैश्य वरिष्ठ अधिकारीगण सर्वश्री एसआर बमनके, रवि मिश्रा, तरूण उपाध्याय, मनोज शर्मा, पीएस चौहान आदि ने भी बधाई दी है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button