उज्जैन

मप्र क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन का आयोजन 1 मार्च को

– मुख्यमंत्री डॉ. यादव टीएसीसी लिमिटेड सिरसोदा देवास में नए ग्रेफाइट एनोड की 1850 करोड़ की परियोजना का करेंगे भूमिपूजन

– एक हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

देवास। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में 1 मार्च को उज्जैन में मप्र क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. यादव टीएसीसी लिमिटेड सिरसोदा-देवास में नए ग्रेफाइट एनोड (लिथियम-आयन बैटरी के लिए) विनिर्माण संयंत्र का भूमि पूजन करेंगे।

अंकुर खेतान एमडी और सीईओ एडवांस कार्बन कंपनी लिमिटेड (टीएसीसी लिमिटेड), जो कि एचईजी लिमिटेड, मंडीदीप, रायसेन, एमपी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। इसकी ग्रेफाइट एनोड विनिर्माण के लिए नई इकाई का भूमि पूजन मुख्यमंत्री डॉ. यादव द्वारा 1 मार्च को सुबह 10 बजे वर्चुअल माध्यम से उज्जैन में आयोजित मप्र क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन के दौरान किया जाएगा। यह विनिर्माण एलएनजे भीलवाड़ा समूह की एक नवीनतम आगामी पहल और लिथियम-आयन बैटरी इको-सिस्टम में नवाचार में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

श्री खेतान ने बताया, कि हमारे प्रयास हरित ऊर्जा को स्थिरता की ओर ले जाएंगे और भारत का लक्ष्य 2070 तक अपने उत्सर्जन को शून्य तक कम करना और कार्बन तटस्थ बनना है।” हमारा मिशन भारतीय उद्योगों की आयात पर निर्भरता कम करना है। आगामी संयंत्र लगभग 20 GWh सेल विनिर्माण क्षमता को पूरा करेगा और इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 1000 नई नौकरियां उत्पन्न होने की संभावना है। प्रस्तावित निवेश के साथ 1850 करोड़ रुपए की यह परियोजना न केवल एक मौद्रिक प्रतिबद्धता बल्कि नवाचार, स्थिरता और समृद्धि की दिशा में एक साहसिक कदम का प्रतीक होगी। भारत में पहली बार अपने प्रकार के नवाचारी ग्रेफाइट एनोड निर्माण संयंत्र के निर्माण की शुरुआत का प्रतीक होगा, जिसमें प्रमुख हितधारक, समुदाय के नेता और मीडिया के सदस्य शामिल होंगे।

टीएसीसी लिमिटेड के एमडी और सीईओ अंकुर खेतान ने बताया कि “इस अग्रणी परियोजना का उद्देश्य लिथियम-आयन बैटरी के लिए महत्वपूर्ण एनोड सामग्रियों के उत्पादन में क्रांति लाना है। यह उद्यम ऊर्जा भंडारण के क्षेत्र में नवाचार, स्थिरता और उन्नति के लिए हमारी प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व को दोहराता है।” टीएसीसी का उद्देश्य भारत में हरित ऊर्जा अभियान को गति देना है, जिसका मुख्य फोकस न केवल ग्रेफाइट एनोड पर है, बल्कि हरित ऊर्जा को पूरा करने वाले किसी भी उन्नत कार्बन रसायन पर है। एनोड में हमारा निवेश एलएनजे समूह की ओर से भारत की ‘आत्मनिर्भर भारत’ और मेक इन इंडिया पहल की ओर एक विनम्र प्रयास होगा।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button