राजनीति

विचारधारा के लिए काम करने वाले श्रेष्ठ योद्धा थे स्व. कैलाश जोशी: राजीव खंडेलवाल

देवास। भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय पर मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कैलाशचंद्र जोशी की चतुर्थ पुण्यतिथि का कार्यक्रम संपन्न हुआ।

जिला मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र चौधरी ने बताया कि स्वर्गीय जोशीजी ने सादगीपूर्ण प्रदेश का नेतृत्व किया जो 1970 के दशक में मध्यप्रदेश के 9वें मुख्यमंत्री थे। बाद में वह मध्यप्रदेश से राज्यसभा के सदस्य (2000-2004) और भाजपा से भोपाल से लोकसभा सदस्य (2004-2014) रहे। उन्होंने अपना राजनीतिक करियर भारतीय जनसंघ से शुरू किया, जो बाद में बीजेपी में बदल गया।
उनका जन्म 1929 में उमाशंकर जोशी और रंभा बाई जोशी के घर हुआ था। 24 नवंबर 2019 को कैलाश जोशी का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने जून 1977 से जनवरी 1978 तक जनता पार्टी के सदस्य के रूप में छह महीने तक मध्यप्रदेश के 9वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। वह 1962 से 1998 तक लगातार आठ बार जनसंघ, ​​कुछ समय के लिए जनता पार्टी और अंततः भाजपा के सदस्य के रूप में मध्यप्रदेश विधानसभा के बागली निर्वाचन क्षेत्र से विधायक रहे।
उन्होंने 2000 से 2004 तक राज्यसभा के सदस्य के रूप में कार्य किया। वह 2004 से 2014 तक लोकसभा के सदस्य थे, उन्होंने भाजपा के सदस्य के रूप में मध्यप्रदेश के भोपाल निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष राजीव खंडेलवाल, प्राधिकरण अध्यक्ष राजेश यादव, पूर्व महापौर शरद पाचुनकर, जिला महामंत्री पंकज वर्मा, वरिष्ठ पार्षद अजय तोमर, पार्षद प्रवीण वर्मा, हरिसिंह धनगर, मनोहर जाधव, राहुल मकवाना उपस्थित रहे।
उक्त जानकारी भाजपा जिला मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र चौधरी एवं सह प्रभारी कमल अहिरवार ने दी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button