धर्म-अध्यात्म

पानी वाले बाबा के यहां सुखद वर्षा के लिए बड़ी पूजा-अर्चना की

बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)। 60 गांव के लोगों ने क्षेत्र के प्रसिद्ध स्थान कांगरिया महादेव पर 3 हजार वर्ग फीट ऊंची पहाड़ी पर ओटला मंदिर स्थान पर जाकर पूजा-अर्चना की।

 

मान्यता अनुसार जब भी क्षेत्र में वर्षा ऋतु में पानी की कमी आती है या मानसून रूठ जाता है तो गांव के पटेल के साथ राजघराने के सदस्य जाकर यहां पर पूजा-अर्चना करते हैं। वर्षों पुरानी परंपरा आज भी जारी है।

इसके लिए ईश्वर का आभार प्रकट करने बेहरी, अमरपुरा, लखवाडा, बीजूखेड़ा, छतरपुरा, उदयनगर, मगरादेह, नयापुरा, बागली, अंबापानी , सालखेतिया, डांगराखेड़ा, पंजरिया, रामपुर सहित 60 गांव के लोग कांगरिया महादेव मंदिर पर पूजा-अर्चना करने पहुंचे। बेहरी, छतरपुरा, नयापुरा, गुनेरा व बावड़ीखेड़ा के पटेल परिवार के सदस्य एवं बागली के राजपरिवार के सदस्य भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। सभी ने पूजा में सहयोग दिया।


गौरतलब है, कि पहाड़ी क्षेत्र में यह स्थान मालवा क्षेत्र का सबसे ऊंचा स्थान है। यहां पूजा करने के बाद इनकी प्रतीक गादी धावड़िया गादी पर पूजा-अर्चना की गई। दुर्लभ मार्ग होने के बावजूद भी देर शाम तक चली इस पूजा में महिलाएं, बुजुर्ग एवं बच्चे भी शामिल हुए। भगवान के भजन एवं गुंजायमान नारे के साथ पूजा संपन्न हुई। ग्रामीणों ने बताया कि अब क्षेत्र में पर्याप्त वर्षा हो जाएगी।बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पर पहुंचे। श्रद्धालुओं का स्वागत यहां पर रह रहे संत भगवान दास ने चाय व खिचड़ी के प्रसाद से किया। धावड़िया गादी पर आरती के बाद भंडारे का आयोजन हुआ।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button