प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे देवास जिले के युवा कृषक धर्मेंद्र राजपूत से संवाद

Posted by

  • सिकर राजस्थान से सिंगल क्लिक में किसान सम्मान निधि खाते में पहुंचाएंगे प्रधानमंत्री
  • देशभर से हुआ नौ किसानों का चयन, जिनसे प्रधानमंत्री खेती के तरीके व योजनाओं के बारे में करेंगे संवाद
  • देवास में सिया स्थित कृभको में बड़ी स्क्रीन पर लाइव प्रसारण की होगी व्यवस्था

देवास। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिकर राजस्थान से सिंगल क्लिक में देशभर के किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि किसानों के खाते में पहुंचाएंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी देशभर के चुनिंदा किसानों से वर्चुअल संवाद करेंगे। जिन किसानों से प्रधानमंत्री संवाद करेंगे, उनमें देवास जिले के युवा कृषक धर्मेंद्रसिंह राजपूत भी शामिल हैं। देवास जिले के लिए गौरव की बात है कि पूरे मप्र से सिर्फ राजपूत का ही चयन हुआ है।

देवास में कार्यक्रम के सीधे प्रसारण की व्यवस्था सिया स्थित प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र कृषक भारती सेवा केंद्र में की गई है। यहां किसानों के साथ अतिथियों के लिए बैठक व्यवस्था की जा चुकी है। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखने के लिए बड़ी स्क्रीन लगाई गई है। प्रसारण सुबह 10 बजे से प्रारंभ होगा। कार्यक्रम में शामिल हाेने के लिए कृभको के दिल्ली एवं भोपाल स्थित कार्यालय से अधिकारी-कर्मचारी देवास आ चुके हैं। कार्यक्रम में अधिकारियों द्वारा किसानों को तकनीकी जानकारी दी जाएगी एवं जनप्रतिनिधियों का उद्बोधन होगा।

उल्लेखनीय है कि देशभर से सिर्फ 9 किसानों का चयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधे संवाद के लिए हुआ है। इनमें देवास जिले के छोटे से गांव छोटी चुरलाय के युवा कृषक राजपूत का नाम कई प्रक्रियाओं से गुजरते हुए शामिल हुआ है। उनके द्वारा की जा रही मिश्रीत खेती, कम जमीन में अधिक उत्पादन, शासन की योजनाओं का लाभ लेते हुए खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए जो प्रयास किए जा रहे हैं, उसने समय-समय पर जिला प्रशासन के अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया है। धर्मेंद्र राजपूत ऐसे किसान हैं, जिन्हें मप्र शासन ने कई बार पुरस्कृत किया है। उन्नत व जैविक खेती के लिए उन्हें राज्य के बाहर भी अन्य प्रदेश सरकारों ने पुरस्कार प्रदान किए हैं। वे समय-समय पर दूरदर्शन भोपाल व आकाशवाणी में किसान परिचर्चा में शामिल होते रहे हैं।

इधर देवास जिले के इस युवा कृषक के संवाद कार्यक्रम में चयन होने पर स्थानीय अधिकारियों व कर्मचारियों में भी उत्साह है। चयनित युवा कृषक धर्मेंद्र के साथ वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को कृषि से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की। साथ ही कार्यक्रम की रिहर्सल दिल्ली से वर्चुअल हुई। कृभको के एरिया मैनेजर गोपालप्रसाद शर्मा, बीज इकाई के जयप्रकाश पाटीदार, कृभको खाद इंचार्ज राहुल पाटीदार ने कहा देवास जिले के किसान धर्मेंद्र का संवाद कार्यक्रम में चयन होना देवास के लिए उपलब्धि है। धर्मेंद्र निश्चित तौर पर कम भूमि में सरकार की योजनाओं का लाभ उठाते हुए बड़ी मेहनत से खेती को लाभ का धंधा बनाने में प्रयासरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *