प्रशासनिक

कार्य में लापरवाही पर बीएमओ, सीएचओ, एएनएम व 4 सुपरवाइजर का एक माह का वेतन काटने के निर्देश

– कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित

– बीपीएम, एनसीडी और अनमोल पोर्टल पर स्वास्थ्य सेवाओं की एन्ट्री, सीएचओ के माध्यम से 3 दिन में शत-प्रतिशत पूर्ण करें – कलेक्टर श्री गुप्ता

– लापरवाह कर्मचारी पर कार्यवाही करें, अच्छा कार्य कर रहे आशा, एएनएम, सुपवाइजर और सीएचओ की समीक्षा कर प्रशंसा पत्र दें- कलेक्टर

देवास। कलेक्टर ऋषव गुप्ता की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित हुई। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम.पी.शर्मा, सिविल सर्जन डॉ एस.के. खरे, समस्त जिला कार्यक्रम अधिकारी, बीएमओ, विकासखण्ड कार्यक्रम अधिकारी, बीईई लेखापाल, सुपरवाईजर सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर श्री गुप्ता ने शिशु स्वास्थ्य एवं मातृ स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत बच्चों एवं महिलाओं का टीकाकरण, गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली सेवाओं की समीक्षा की। बच्चो के जन्म एवं गर्भवती पंजीयन, टीकाकरण, एनीमिया प्रबंधन एवं संस्थागत प्रसव की सेवाओ को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर, उपकरणो, दवाईयो और एस.बी.ए. प्रशिक्षित स्टॉफ की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने अनमोल एप में एएनसी का प्रथम तिमाही में शतप्रतिशत पंजीयन करने के निर्देश दिए। गर्भवती महिलाओं को शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में सम्पूर्ण सेवाएं उपलब्ध हो एवं नॉर्मल डिलीवरी का उचित प्रबंधन एवं चिकित्सक द्वारा निरन्तर मॉनिटरिंग कर गुणवत्तापूर्ण सेवायें प्रदान करने के साथ डिलेवरी आउटकम की शतप्रतिशत एन्ट्री पोर्टल में करने के निर्देश दिये। तीन दिवस में शिशु स्वास्थ्य एवं मातृ स्वास्थ्य सेवाओं की शत-प्रतिशत एंट्री अनमोल एप में बीपीएम द्वारा करवाना सुनिश्चित करें।
अनमोल पोर्टल की ग्रामवार/वार्डवार समीक्षा की गयी, जिसमे पदेन कार्य में लापरवाही और लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धी कि समीक्षा और नियमित मॉनिटरिंग नही करने पर कन्नौद बीएमओ डॉ लोकेश मीणा का एक माह का वेतन काटने, सेक्टर कांटाफोड सुपरवाईजर देवीचंद खत्री का एक माह का वेतन काटने और एक वेतनवृ़द्धि रोकने के निर्देश दिये। उपस्वास्थ्य केन्द्र कांटाफोड एएनएम सुनिता यादव और सुपरवाईजर शाजद खान, किशोरकुमार मण्डलोई, उमाशंकर दुबे, चापडा सीएचओ उमा राठौर का एक माह का वेतन काटने के निर्देश दिये। शहरी सुपरवाईजर खातेगांव नारायण प्रसाद उपाध्‍याय बैठक में अनुपस्थिति रहे इनका 5 दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिये।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि सीएम हेल्प लाईन के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करें। 100 दिवस की शिकायत पर तत्काल कार्यवाही कर निराकरण करें। किसी भी ब्लॉक में या जिले कि 500 दिन से ज्यादा कि शिकायत मिलती है तो संबंधित अधिकारी के निलम्बन कि कार्यवाही कि जायेगी।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि जिले में टेलीमेडिसीन का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाये। आशा कार्यकर्ता एवं आंगनवाडी कार्यकर्ता स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर टेली मेडिसीन कि जानकारी दें। आयुष्मान कार्ड पात्र हितग्राहियों के और आभा आईडी के शत-प्रतिशत कार्ड बनाये जाये। आयुष्मान योजना के मरीजो का निःशुल्क उपचार किया जाये और अधिक से अधिक प्रचार किया जावें। उपयंत्री उमेश शर्मा को जिले कि समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं का भ्रमण कर बाउण्ड्रीवाल के लिए प्रस्ताव और स्टीमेट बनाकर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने मैटरनल एण्ड चाइल्ड डेथ के संबंध में विस्तार पूर्वक समीक्षा की। जन्म के समय बच्चे और माता की मृत्यु ना हो इसके लिए डिलीवरी संस्थाओं की विशेष समीक्षा कर निरंतर मॉनिटरिंग के निर्देश दिये, एनसीडी प्रोग्राम के तहत शत-प्रतिशत एंट्री होना चाहिए। टीकाकरण कार्यक्रम में प्रत्येक बच्चे का शत-प्रतिशत टीकाकरण, विशेष अभियान चलाकर पूर्ण करने के निर्देश जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुनिल तिवारी को दिये। जिन विकासखण्डों में लक्ष्य के विरूद्ध 90 प्रतिशत से कम टीकाकरण है, उनकी समीक्षा करें। कुपोषित, एनीमिक बच्चो का उचित प्रबंधन कर एनीमिया से मुक्त करवायें। कार्यकर्ताओं द्वारा सर्वे के माध्यम से अधिक से अधिक बच्चों को एनआरसी में भर्ती कर उपचार करवाये। जननी सुरक्षा योजना, प्रसूति सहायता योजना में हितग्राहियो के आवश्यक दस्तावेज प्राप्त कर एक सप्ताह में बैकलाग केसेस का शत-प्रतिशत भुगतान करें।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, अंधत्व कार्यक्रम, आशा कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम, ई-संजीवनी, परिवार कल्याण कार्यक्रम में शत-प्रतिशत लक्ष्य की उपलब्धि के लिए विशेष कार्य योजना बनाकर लक्ष्य की पूर्ति करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि शासन की मिशन सेहत नया, आयुष्मान भारत योजना, कायाकल्प, स्वास्थ्य योजनाओं के अंतर्गत नवीन दिशा-निर्देशों का गहनता से अध्ययन कर विकासखंड एवं जिला स्तर पर की जाने वाली गतिविधियों की विशेष कार्य योजना बनाकर क्रियान्वयन करें। जो भी कर्मचारी कार्य मे लापरवाही करते उनके विरूद्ध कार्यवाही कर प्रस्ताव भेजे एवं जो अच्छा कार्य कर रहे आशा, एएनएम, सुपवाईजर और सीएचओ कि समीक्षा कर आगामी जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक मे प्रशंसा पत्र दिलवाया जाये।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमपी शर्मा ने जिले में चल रहे स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी तत्पश्चात समस्त कार्यक्रम अधिकारियों ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से कार्यक्रमों की लक्ष्य उपलब्धि की विस्तृत जानकारी दी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button