पर्यटन

Delhi Mumbai Expressway से इन खूबसूरत शहरों में जाना हुआ आसान, यहां के नजारे देख भूल जाएंगे मनाली

[ad_1]

पार्टनर के साथ सुकून के कुछ पल बिताने के लिए लॉन्ग ड्राइव सबसे बेस्ट तरीका है। वहीं दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे बनने के बाद कई बड़े और फेमस शहरों में पहुंचना अब लोगों के लिए काफी आसान हो गया है। ऐसे में आप भी अपने पार्टनर के साथ इन शहरों में घूमने का प्लान बना सकते हैं।

आजकल लाॉन्ग ड्राइव काफी ट्रेंड कर रहा है। लोगों ने जमकर घूमना शुरू कर दिया है। लोगों को घूमता देखकर ऐसे लगता है कि अब बस लोगों को छुट्टियों की ही जरूरत है। छुट्टी मिलते ही लोग लॉन्ग ड्राइव का लुत्फ उठाने के लिए निकल जाते हैं। लेकिन गाड़ी से किसी बेहतर जगह जाना सबसे बड़ा और मुश्किल टास्क होता है। क्योंकि लॉन्म ड्राइव के दौरान डेस्टिनेशन ऐसी होनी चाहिए जो आपको और आपके पार्टनर को बोर न होने दे।

आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो लान्ग ड्राइव के लिहाज से बेस्ट ऑप्शन हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे लोगों के लिए कुछ दिन पहले खोल दिया गया है। इस रूट पर आप 8 शहर आसानी से घूम सकते हैं। आइए जानते हैं इन शहरों के बारें में जहां पर आप भी घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं।

दिल्ली की लान्ग ड्राइव

देश की राजधानी दिल्ली की बात सबसे जुदा है। हंसता-खेलता यह शहर न सिर्फ मौज-मस्ती के लिहाज से बल्कि अपने ऐतिहासिक चीजों के लिए भी काफी फेमस है। दिल्ली का आधुनिक जीवन लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां के किसी न किसी हिस्से में आपको कोई न कोई बड़ा इवेंट जरूर मिलेगा। कभी-कभी यहां पर आप मेले का मजा भी ले सकते हैं। यहां पर लगने वाले मेलों को विदेशों के लोग भी देखने आते हैं। इसके अलावा यहां ऐतिहासिक हुमायूं का मकबरा, दिल्ली हाट, टेस्टी स्ट्रीट फूड, कुतुब मीनार, चांदनी चौक और लाल किला भी मौजूद है।

मुंबई की वाइब

सपनों की नगरी और मायानगरी घूमने का सपना तो हर किसी का होता है। ऐसे में जब से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लोगों के लिए खोला गया है। तो अब लोगों का मुंबई पहुंचना काफी आसान हो गया है। बता दें कि दिल्ली से मुंबई का सफर आप महज 12 घंटे में तय कर सकते हैं। मुंबई में रात के 2 बजे मरीन ड्राइव पर लॉन्ग ड्राइव का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा यहां पर गेटवे ऑफ इंडिया, हाजी अली, बैंडस्टैंड के आसपास की चीजों से भी रूबरू हो सकते हैं। मुंबई आने के दौरान अगर आप फिल्मी सितारों के घर देखना चाहते हैं तो उन एरिया को मिस करने की गलती न करें।

जयपुर, पिंक सिटी

जयपुर अपनी समृद्ध संस्कृति से राजस्थान की शोभा में चार चांद लगाने का काम करता है। जयपुर को पिंक सिटी भी कहा जाता है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की मदद से आप यहां पर 2 घंटे में पहुंच सकते हैं। जयपुर पहुंचने के बाद आप यहां पर चौकी ढाणी, आमेर फोर्ट में हाथी की सवारी और ऊंट की सवारी का भी मजा ले सकते हैं। हवा महल घूमने के साथ ही आप यहां से अजमेर भी घूम सकते हैं। बता दें कि जयपुर से अजमेर की दूरी कुछ ही किमी है।

​अहमदाबाद, सूरत​

अहमदाबाद में आप मोढेरा सूर्य मंदिर, गांधी आश्रम देख सकते हैं। यहां आने के बाद आपको यहां का गुजराती खाना जरूर ट्राई करना चाहिए। इसके अलावा यहां पर अगर आप अपने पार्टनर के साथ कुछ सुकून भरे पल बिताना चाहते हैं तो सूरत में डुमास बीच सबसे परफेक्ट जगह है। इसके बाद आप डच के बागानों को भी देख सकते हैं।

चित्तौड़गढ़

चित्तौड़गढ़ का नाम सुनते ही आपके जहन में सैनिकों और शाही राजपूतों की बहादुरी के किस्से-कहानियां घूमने लगते होंगे। यहां की ऐतिहासिक गाथा लोगों को इस कदर अपनी ओर आकर्षित करती है कि यहां पूरे साल लाखों पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। बता दें कि चित्तौड़गढ़ उदयपुर से करीब 100 किमी की दूरी पर है। चित्तौड़गढ़ किले को यहां के सबसे बड़े किले के तौर पर जाना जाता है।

उदयपुर

झीलों का शहर उदयपुर हमेशा से पर्यटकों की पहली पसंद बना है। यहां पर लों से लेकर झीलों और रेत के टीलों तक में उदयपुर की खूबसूरती झलकती है। उदयपुर ट्रेडिशनल चीजों से घिरा हुआ है। राजस्थान घूमने के दौरान आप उदयपुर की लाइफस्टाइल के बारे में जान सकते हैं। यहां पर घूमने के लिए आपको कई फेमस जगहें मिलेंगी।

[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button