बीपीएमयू ब्लॉक बागली की बैठक आयोजित

Posted by

bagli news

बागली हीरालाल गोस्वामी। अनुविभागीय अधिकारी ( राजस्व) की अध्यक्षता व निपुण प्रोफेशनल शैफाली जोशी, एपीसी विकास महाजन, बीईओ बागली एनपी सिंह, बीआरसीसी कय्यूम खां बनारसी, डीआरजीबी योगेश तिवारी, बीएसी आशीष सिसौदिया की उपस्थिति में बीपीएमयू ब्लॉक बागली की बैठक आयोजित की गई। बैठक में बागली विकासखंड के समस्त प्राचार्य एवं जनशिक्षक शामिल हुए।

बैठक में शैफाली जोशी ने माह सितंबर 2024 हेतु एफएलएन के गत माह प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण कर सकारात्मक लक्ष्य प्राप्ति हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। साथ ही सभी प्राचार्य को निर्देशित किया कि वह अपने अधीनस्थ शालाओं का निरीक्षण कर अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने हेतु रणनीति तैयार करें।

एपीसी विकास महाजन ने एनएएस सर्वे के संबंध में जो कि 19 नवंबर को पूरे भारतवर्ष के प्रत्येक राज्य के, प्रत्येक जिले के, प्रत्येक विकासखंड की चयनित शालाओं की कक्षा 3,6 एवं 9 में संपन्न होगा, के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देकर इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखकर तैयारी करने हेतु निर्देशित किया।

उक्त सर्वे हेतु राज्य शिक्षा केंद्र से ओलंपियाड प्रश्न बैंक, जिला स्तर पर नमूना ओएमआर शीट जिले की सभी शासकीय, अशासकीय शालाओं, मदरसों एवं केंद्रीय विद्यालयों को उपलब्ध कराए गए हैं।

इन पर विशेष प्रयास की आवश्यकताओं के साथ तैयारी की जाए, जिससे उक्त सर्वे जो कि तीसरे पक्ष द्वारा पूर्ण गोपनीयता एवं विश्वसनीयता के साथ संपन्न होगा में हमारा जिला एवं राज्य मध्यप्रदेश प्रथम पांच स्थानों में अपनी जगह बना पाए।

इस हेतु एक टास्क फोर्स का गठन भी किया गया है। इसमें संपूर्ण जिले के प्रत्येक जनशिक्षा केंद्र में पांच-पांच व्यक्तियों के समूह का गठन किया गया है।

समूह के सदस्य अपनी निकटतम शालाओं से सकारात्मक संवाद स्थापित करेंगे और इस राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण में सफलता हेतु हर संभव प्रयास करेंगे।

अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) ने निर्देशित किया कि प्रत्येक प्राचार्य निरीक्षण कर जिले द्वारा प्रदत्त निर्धारित प्रारूप में अपनी रिपोर्ट प्रत्येक माह की 25 तारीख को अनिवार्यतः वरिष्ठ कार्यालय को सौंपेंगे। साथ ही उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि एफएलएन की अभ्यास पुस्तिकाएं गंभीरतापूर्वक जांची जा रही है कि नहीं यह भी देखें।

पूरे बागली विकासखंड का परफॉर्मेंस लेवल चेक करें और यदि किसी शिक्षक ने सराहनीय कार्य किया है तो संकुल एवं जन शिक्षा केंद्र स्तर से शिक्षकों का चयन कर अनुभाग स्तर पर उन्हें पुरस्कृत कर प्रमाण पत्र दें।

बीईओ बागली एनपी सिंह ने निर्देशित किया कि सभी प्राचार्य पुस्तक डिमांड/ डिस्ट्रीब्यूशन निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध कराएं। यदि निरीक्षण के दौरान किसी शाला में किसी बच्चे को पाठ्यपुस्तक अथवा अभ्यास पुस्तिका अप्राप्त पाई जाती है, तो संबंधित संस्था प्रधान जिम्मेदार होंगे।

बीआरसी कय्यूम खां बनारसी द्वारा निर्देशित किया गया कि पूरे अनुभाग में एफएलएन में किसी प्रकार की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। हर टास्क को समय सीमा में पूर्ण करना होगा। साथ ही यह भी कहा गया कि प्रत्येक ग्राम में यह सुनिश्चित करें की 6+ बच्चों का शाला में प्रवेश हो गया है। कोई भी बच्चा ट्रिपल एस. एम .आईडी अथवा आधार के अभाव में प्रवेश से वंचित न हो। इस हेतु प्रत्येक शाला एक प्रमाण पत्र भी जन शिक्षक को उपलब्ध करावे कि उनके ग्राम में कोई बच्चा कक्षा पहली में प्रवेश से वंचित नहीं है।

श्री बनारसी द्वारा सीएम राइज विद्यालय में प्रशिक्षण/ बैठक हेतु उत्तम बैठक/विद्युत, व्यवस्था के लिए प्राचार्य प्रकाश डाबी तथा पीपीटी प्रदर्शन हेतु बीआरसी के कंप्यूटर ऑपरेटर अल्केश पाटीदार का आभार व्यक्त किया। हायर सेकेंडरी स्कूल चापड़ा प्राचार्य राजेंद्रसिंह तोमर द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *