धर्म-अध्यात्म

गणेशोत्सव: खजराना श्री गणेश का दो करोड़ के स्वर्ण आभूषणों से होगा श्रृंगार

– सवा लाख मोदकों का लगाएंगे भोग, सुबह 10 बजे ध्वज पूजन के साथ गणेशोत्सव होगा प्रारंभ

इंदौर। खजराना श्रीगणेश मंदिर में 10 दिवसीय गणेशोत्सव की तैयारी लगभग पूर्ण हो चुकी है। प्रथम पूज्य भगवान श्रीगणेश अपने भक्तों को प्रतिदिन अलग-अलग रूपों दर्शन देंगे। लगभग 2 करोड़ रुपए कीमत के स्वर्ण आभूषण से भगवान का श्रृंगार होगा। सवा लाख मोदक का भोग लगेगा, जिसका प्रसाद भक्त ग्रहण करेंगे। भक्तों को सुलभ तरीके से दर्शन हो इसके लिए मंदिर समिति ने व्यवस्था की है।

विश्व स्तर पर अपनी पहचान रखने वाले खजराना श्रीगणेश मंदिर में गणेशोत्सव को लेकर उल्लास का वातावरण है। मंदिर में फूलों से आकर्षक सज्जा की जाएगी। इसमें कई क्विंटल फूलों का उपयोग होगा। बुधवार को सुबह 10 बजे ध्वज पूजन के साथ यहां गणेशोत्सव प्रारंभ होगा। मंदिर में आने वाले भक्तों को किसी तरह की परेशानी ना हो, इसके लिए मंदिर समिति ने व्यवस्था की है। कतारबद्ध तरीके से भक्त बगैर परेशानी के दर्शन कर सकेंगे। जिगझेग बनाया जा रहा है, ताकि भीड़ ना हो। मंदिर समिति के 50 गार्ड व्यवस्था संभालेंगे। खजराना थाना पुलिस सहित आसपास के पांच थानों के पुलिस जवान भी व्यवस्था के लिए तैनात रहेंगे। सारी व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी। उल्लेखनीय है कि खजराना श्रीगणेश मंदिर में वर्षभर भक्तों का तांता लगा रहता है। गणेशोत्सव में भक्तों की संख्या लाखों में पहुंच जाती है। यहां न केवल इंदौर बल्कि पूरे देश से भक्त अपनी मनोकामना लिए आते हैं। भगवान श्रीगणेश अपने सभी भक्तों की मनोकामना को पूर्ण करते हैं।

विशेष तैयारी की है-

मंदिर के पुजारी अशोक भट्ट ने बताया कि गणेशोत्सव के लिए विशेष तैयारी की है। सुबह ध्वज पूजन के साथ ही गणेशोत्सव प्रारंभ होगा। भगवान श्रीगणेश को सवा लाख माेदकों का भोग लगेगा। ये मोदक पिछले पांच दिनों से तैयार करवाए जा रहे हैं। इनमें 700 किलो मैदा, 500 किलो शुद्ध घी, 500 किलो गुड़, 500 किलो तिल्ली, 200 किलो खोपरा सहित 200 किलो ड्राइफूड का उपयोग किया है। इनका वितरण भक्तों को प्रसाद स्वरूप करेंगे। मंदिर में श्री गणेश पुराण का आयोजन भी हो रहा है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button