प्रशासनिक

नरवाई जलाने पर कार्रवाई नहीं करने पर कृषि उप संचालक का पांच और सहायक संचालक का दो दिन का कटेगा वेतन

  • कलेक्टर श्री गुप्‍ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी बैठक आयोजित

देवास। कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में संपन्न हुई।

बैठक में कलेक्टर श्री गुप्ता ने देवास जिले में नरवाई जलाने पर कार्यवाही नहीं करने पर उप संचालक कृषि आरपी कनेरिया का पांच दिवस और सहायक संचालक कृषि कल्‍पना तिर्की का दो दिवस का वेतन काटने और डीएमओ मार्कफेड की संजना कोरी को शोकाज नोटिस देने के निर्देश दिए। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि प्राईवेट टैंकरों से पानी की सप्‍लाई पर रोक लगाए। ग्रीष्‍म ऋतु में मजरे-टोलों में पानी की व्‍यवस्‍था का विशेष ध्‍यान रखें और आवश्‍यक हो तो बोरिंग भी कराएं। पीएचई विभाग पानी की समस्‍याओं के निराकरण के लिए कन्‍ट्रोल रूम बनाए।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि कन्‍नौद और खातेगांव में एसडीएम भूमि से अतिक्रमण हटाकर एनएच को कब्‍जा दिलाए। जिले के जिन तालाबों में दिसंबर तक पानी रहता है, उनमें मछली पालन के लिए योजना बनाए। बरसात शुरू होते ही मछली पालन के लिए बीज तैयार कर लें। मछली पालन के लिए जिले में तालाबों का चिन्‍हांकन कर लें। तालाबों में मछली पालन के लिए यूजर ग्रुप बनाए और स्‍व सहायत समूह को भी मछली पालन कार्य में शामिल कर ट्रेनिंग दें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा लोकसभा निर्वाचन-2024 में शत प्रतिशत मतदान के लिए जिले में स्‍वीप गतिविधियों के माध्‍यम से नागरिकों को जागरूक करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि जिले में आदर्श मतदान केन्‍द्रों का चयन कर लें। मतदान केन्‍द्रों पर सभी मूलभूत सुविधाओं की व्‍यवस्‍था करें। निर्वाचन कार्य में जिन अधिकारी/कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। वे बिना अनु‍मति के अवकाश पर नहीं जाए। बिना मेडिकल बोर्ड रिपोर्ट के किसी भी अधिकारी/कर्मचारी की ड्यूटी निरस्‍त नहीं की जाएगी।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन सुनिश्चित हों, इसका ध्यान रखें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सभी नोडल अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्यवाही करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने एनआरसी में भर्ती बच्‍चों की जानकारी ली। वन विभाग को निर्देश दिये कि अन्‍य पौधों के साथ फलदार पौधारोपण की कार्ययोजना बनाए। उद्योग विभाग को निर्देश दिए कि औद्योगिक क्षेत्र में मियावाकी पद्धती से पौधा रोपण का कार्य करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने विभागवार टीएल प्रकरणों की समीक्षा करते हुए टीएल प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत हिमांशु प्रजापति, अपर कलेक्‍टर प्रवीण फुलपगारे, एसडीएम देवास बिहारी सिंह, संयुक्‍त कलेक्‍टर प्रियंका मिमरोट, डिप्टी कलेक्टर संजीव सक्सेना, डिप्‍टी कलेक्‍टर प्रवीण प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर अभिषेक शर्मा सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारीगण उपस्थित थे। समय-सीमा बैठक में विकासखण्‍ड स्‍तरीय अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button