शिक्षा

डिजिटल क्रांति पर जोर दे रहा शिक्षा विभाग

  • टेबलेट खरीदने के लिए शिक्षकों को मिलेंगे 10 हजार रुपए
  • विभागीय योजनाओं से अपडेट रहेंगे शिक्षक, विद्यार्थियों को पढ़ाई में होगी आसानी

देवास। शिक्षा विभाग डिजिटल क्रांति के दौर में अपने शिक्षकों को लगातार अपडेट कर रहा है। पढ़ाने के तौर-तरीके में बदलाव के साथ नई तकनीक के इस्तेमाल पर विभाग जोर दे रहा है। यही कारण है, कि विभाग अपने शिक्षकों को टेबलेट खरीदने के लिए 10 हजार रुपए दे रहा है। टेबलेट के उपयोग से न केवल शिक्षक विभागीय योजनाओं से अपडेट रहेंगे, बल्कि विद्यार्थियों को भी इंटरनेट के माध्यम से पढ़ाई में आसानी हो सकेगी।

देवास जिले के कक्षा 9वीं से 12वीं तक पढ़ाने वाले माध्यमिक, उच्च माध्यमिक एवं व्याख्याताओं को टेबलेट खरीदने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिले में ऐसे 1180 शिक्षक हैं, जिन्हें टेबलेट खरीदने के लिए 10-10 हजार रुपए दिए जाएंगे। टेबलेट खरीदने के लिए एम शिक्षा मित्र एप पर शिक्षक पंजीयन करवा रहे हैं। टेबलेट किस प्रकार का होना चाहिए, इस संबंध में पूर्ण निर्देश भी एप पर उपलब्ध है। विभाग वैसे तो 10 हजार रुपए दे रहा है, लेकिन अगर कोई इससे अधिक कीमत का टेबलेट खरीदना चाहता है तो वह स्वयं अतिरिक्त भुगतान कर खरीद सकता है। पहले एम शिक्षा मित्र में पंजीयन के साथ शिक्षक को अपनी जानकारी अपलोड करना है और इसके बाद टेबलेट खरीदने का स्वयं के नाम का बिल भी अपलोड करना होगा। जिले में टेबलेट खरीदने संबंधी प्रक्रिया यूं तो 28 जून से प्रारंभ हो चुकी है, लेकिन अभी तक पंजीयन 612 ही हुए हैं। खरीदने की अंतिम तारीख भी 20 जुलाई निर्धारित की गई थी, लेकिन इसे आगे बढ़ाया जा रहा है। जिले में अब तक 112 शिक्षक टेबलेट खरीद चुके हैं। विभाग द्वारा नियमित रूप से इसकी मॉनीटरिंग की जा रही है।

चार साल तक उपयोग में लेना अनिवार्य-

टेबलेट खरीदने वाले शिक्षकों की जवाबदारी तय की गई है। एक टेबलेट को चार साल तक उपयोग में लेना अनिवार्य है। टेबलेट की खराबी व अन्य गड़बड़ी के लिए शिक्षक स्वयं उत्तरदायी होंगे।टेबलेट खरीदने में ऐसे शिक्षकों को छूट दी गई है, जिनकी सेवानिवृत्ति के एक या दो साल शेष रह गए हैं। फिलहाल तो टेबलेट खरीदी को लेकर शिक्षक उत्साहित भी है, क्योंकि इससे उनके विभागीय कार्य में आसानी हो सकेगी।

डिजिटल इंडिया का सपना होगा साकार-

डिजिटल इंडिया का सपना साकार करने के लिए सभी शिक्षकों को समय रहते टेबलेट खरीदना चाहिए। टेबलेट के माध्यम से उन्हें विभागीय योजनाओं की जानकारी समय रहते मिल सकेगी। साथ ही बच्चों को पढ़ाने के दौरान भी ये उपयोगी होंगे। जिन्होंने टेबलेट नहीं खरीदे हैं, उन्हें निर्देश दिए जा रहे हैं। – ओपी दुबे, सहायक जिला परियोजना समन्वयक

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button