राज्य

Land for Job Scam | नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में CBI ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद से की पूछताछ

[ad_1]

लालू प्रसाद यादव (Photo Credits-ANI Twitter)

लालू प्रसाद यादव (Photo Credits-ANI Twitter)

नई दिल्ली:  केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने ‘नौकरी के बदले जमीन घोटाला’ मामले की जांच के तहत मंगलवार को पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद से करीब दो घंटे पूछताछ की और भोजनावकाश के बाद भी यह प्रक्रिया जारी है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह मामला लालू प्रसाद के परिवार को तोहफे में जमीन देकर या जमीन बेचने के बदले में लोगों को रेलवे में कथित तौर पर नौकरी देने से संबद्ध है। यह मामला 2004 से 2009 के बीच प्रसाद के रेल मंत्री रहने के समय का है।

अधिकारियों के मुताबिक, सीबीआई के पांच अधिकारियों की एक टीम मंगलवार को दो कार में सवार होकर पूर्वाह्न करीब 10 बजकर 40 मिनट पर इंडिया गेट के पास पंडारा पार्क स्थित प्रसाद की बेटी मीसा भारती के आवास पर पहुंची, जहां पूर्व रेल मंत्री (प्रसाद) अभी रह रहे हैं। जांच एजेंसी की टीम अपराह्न करीब 12 बजकर 55 मिनट पर भोजन करने के लिए चली गई। पूछताछ अपराह्न करीब सवा दो बजे फिर से शुरू हुई।

अधिकारियों ने बताया कि पूछताछ के दौरान, एक कमरे में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री को कुछ दस्तावेज दिखाये गये, जहां वह गुर्दा(किडनी) प्रतिरोपण के बाद पृथक रूप से रह रहे हैं। उन्होंने बताया कि पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जा रही है। उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले, सीबीआई ने राष्ट्रीय जनता दल(राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद की पत्नी एवं बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से उनके पटना स्थित आवास पर करीब पांच घंटे तक पूछताछ की थी।

यह भी पढ़ें

अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने मामले में आपराधिक षड्यंत्र और भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत प्रसाद, राबड़ी देवी और 14 अन्य के खिलाफ एक आरोप पत्र दाखिल किया था और सभी आरोपियों को 15 मार्च को अदालत में पेश होने के लिए सम्मन भेजा गया है। उन्होंने कहा कि यह पूछताछ ‘‘आगे की जांच” के तौर पर की जा रही है, जिसमें जांच एजेंसी धन के लेन-देन और वृहद साजिश का पता लगाने की कोशिश कर रही है। प्रसाद चारा घोटाला मामले में दोषी ठहराए गये थे। सोमवार को राबड़ी से पूछताछ किये जाने की विपक्षी दलों ने तीखी आलोचना की थी।

प्रसाद के छोटे बेटे एवं बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा था कि उनका परिवार केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का लगातार विरोध करता रहा है और यही कारण है कि सीबीआई की टीम पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर पहुंची। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने एक ट्वीट में कहा था,‘‘जो विपक्षी नेता भाजपा के सामने झुकने को तैयार नहीं हैं, उन्हें ईडी-सीबीआई के जरिये प्रताड़ित किया जा रहा है। आज राबड़ी देवी जी को परेशान किया जा रहा है। लालू प्रसाद जी व उनके परिवार को वर्षों से प्रताड़ित किया जा रहा है, क्योंकि वे झुके नहीं। भाजपा विपक्ष की आवाज दबाना चाहती है।”



[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button