बाजार में रक्षाबंधन त्यौहार का उत्साह

Posted by

Rakhi

कलात्मक व आकर्षक राखियों से सजी दुकानें

मिठाई की दुकानों पर 1200 रुपए किलो तक की मिठाइयां, बेसन चक्की की अधिक डिमांड

देवास। रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर बाजार में उत्साह का माहौल है। राखी एवं मिठाई की दुकानों पर भीड़ उमड़ रही है। बाजार में एक हजार या उससे अधिक कीमत की राखियां उपलब्ध है। मिठाई के दामों में भी उछाल देखने को मिल रहा है। हजार-1200 रुपए किलो तक की मिठाई बाजार में बिक रही है। त्यौहार पर महंगाई का असर जरूर है, फिर भी लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ है।

पिछले कई दिनों से राखी को लेकर बाजार में रौनक नजर आ रही है। रविवार को अमूमन बाजार में भी छुट्टी का असर दिखता है, लेकिन इस बार राखी के एक दिन पहले रविवार को बाजार में काफी भीड़ नजर आई। बड़ी संख्या में लोग खरीददारी के लिए निकले। राखी, नारियल, मिठाई, वस्त्र आदि की दुकानों पर अच्छी ग्राहकी हुई। ग्राहकी अच्छी होने से दुकानदार भी उत्साहित दिखे।

राखी की दुकानों पर 5 रुपए से लेकर एक हजार रुपए तक की आकर्षक व कलात्मक राखियां बिक रही है। बच्चों को आकर्षित करने के लिए अलग-अलग कार्टून केरेक्टर वाली राखियों से दुकानें सजी हुई है। कई राखियां म्यूजिकल भी है, जिनमें मधुर संगीत सुनाई देता है। ज्योतिष महत्व से जुड़ी राखियां भी है। अलग-अलग राशि पर आधारित राखियां भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

Sweet

रक्षाबंधन पर मुंह मीठा कराने के लिए मिठाइयां भी कई तरह की है। सामान्य रूप से 300 से 1200 रुपए किलो तक की मिठाइयां बिक रही है। घर पर बनाई जाने वाली बेसन चक्की सहित घेवर की मांग बहुत है। बेसन चक्की 420 रुपए किलो तो ड्रायफ्रूट्स की मिठाई 1200 रुपए किलो में बिक रही है। बेसन चक्की अधिक पसंद की जा रही है। नमकीन में 100 से अधिक तरह की वैरायटी है।

इधर आवागमन के लिए प्रमुख साधन रेल व बसों में काफी भीड़ है। कई बसों में पैर रखने की जगह नहीं मिल रही है। लंबी दूरी की बसे एवं ट्रेन भरी हुई आ रही है। ऐसे में स्थानीय यात्रियों को परेशानी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *