स्वरोजगार के लिए मिलेगा 50 लाख रुपए तक का ऋण

Posted by

Bank loan
– भगवान बिरसा मुंडा स्वरोजगार योजना और टंट्या मामा आर्थिक कल्‍याण योजना के लिए आदिवासी वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियां करें आवेदन

देवास। जिले के आदिवासी वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियां भगवान बिरसा मुण्डा स्वरोजगार योजना और टंट्या मामा आर्थिक कल्‍याण योजना का लाभ लेने के लिए एमपी ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदक अधिक जानकारी के लिए कार्यालयीन समय में जनजातीय कार्य विभाग देवास आदिवासी वित्त एवं विकास निगम शाखा देवास में संपर्क कर सकते हैं।

जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग देवास ने बताया कि अनुसूचित जनजाति वर्ग के ऐसे बेरोजगार युवक एवं युवतियां के स्वरोजगार के लिए भगवान बिरसा मुंडा स्वरोजगार योजना जिसमें आवेदक को सेवा अथवा व्यवसाय के लिए 1 लाख से 25 लाख रुपए तक एवं निर्माण इकाई के लिए 1 लाख से 50 लाख रुपए तक का ऋण विभिन्न बैंकों से उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष तक होना आवश्यक है तथा शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 8वीं कक्षा उत्तीर्ण हो।

टंट्या मामा आर्थिक कल्याण योजना जिसमें आवेदक को 10 हजार से 1 लाख तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है। आवेदक की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष तक होना आवश्यक है। आवेदन एमपी ऑनलाइन के समस्त पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं। आवेदक के पास जाति, मूल निवासी प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, पेन कार्ड, दो फोटो एवं होना आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *