खेत-खलियान

देवास जिले के बरोठा में इफको कंपनी द्वारा दिए गए ड्रोन का कलेक्टर की उपस्थिति में हुआ शुभारम्‍भ

– किसानों को ड्रोन के माध्यम से कम पानी एवं कम समय में खेतों में कीटनाशक, नैनो यूरिया, नैनो डीएपी का छिड़काव की दी जानकारी

देवास। जिले के बरोठा में इफको कंपनी द्वारा दिए गए ड्रोन का शुभारंभ कलेक्टर ऋषव गुप्ता द्वारा किया गया। इस दौरान ड्रोन पायलट द्वारा खेत में ड्रोन का सफल परीक्षण किया गया।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने कृषकों से ड्रोन के माध्यम से कम पानी एवं कम समय में खेतों में कीटनाशक, नैनो यूरिया, नैनो डीएपी, का छिड़काव करने संबंधी जानकारी दी।

कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र के डॉक्टर भार्गव द्वारा जल उपयोग एवं खेती की नवीनतम तकनीक की जानकारी किसानों को दी गई। डॉ महेंद्र सिंह द्वारा सोयाबीन फसल में लगने वाले कीट एवं खरपतवार नियंत्रण के संबंध में जानकारी दी गई।

कृषि अभियांत्रिकी से अंशुल बारोड़ ने ड्रोन एवं कृषि में लगने वाले उपकरणों में शासन द्वारा मिलने वाली सब्सिडी के बारे में विस्तार से बताया।

कृषि अधिकारी लोकेश गंगराड़े ने किसानों को मिलने वाली सुविधा एवं सब्सिडी के बारे में जानकारी दी। इफको से श्री पाटीदार ने बताया कि देवास में शुभम कृषि सेवा केंद्र गुरु गंगदास फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी, मां बगलामुखी कृषि सेवा केंद्र एवं बागली से सार्थक फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी को इफको कंपनी द्वारा ड्रोन दिए गए। कार्यक्रम में शुभम नागर, जगदीश नागर, धर्मेंद्रसिंह राजपूत एवं बरोठा के कृषकगण उपस्थित थे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button