खेत-खलियान

खाद, बीज एवं कीटनाशक औषधि विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों का निरीक्षण

विदिशा। कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य ने कृषि विभाग सहित अन्य सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिले के किसान भाइयों को आगामी खरीफ सीजन में कृषि संबंधी कार्यों के उपयोग में लाई जाने वाली प्रमुख सामग्रियां जैसे खाद-बीज सहित अन्य की प्राप्ति में कहीं परेशानियों का सामान ना करना पड़े। उन्होंने निर्धारित दामों पर ही सामग्रियां नियत स्थलों व निजी विक्रेताओं के यहां भी विक्रय मूल्यों में कोई गड़बड़ी न हो की जांच व क्रॉस मॉनिटरिंग की व्यवस्था क्रियान्वित करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर के निर्देशों पर किसानों को गुणवत्ता पूर्ण बीज, उर्वरक एवं कीटनाशक औषधियों का विक्रय कर रही निजी संस्थानों द्वारा तय मूल्यों पर बेची जा रही कि नहीं का गत दिवस जिला स्तरीय निरीक्षण दल द्वारा उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक दवा विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान विक्रेताओं के लायसेंस, स्टॉक पंजी, वितरण रजिस्टर एवं बिल बुक आदि की जांच की गई। साथ ही गौदामों का निरीक्षण कर उपलब्ध स्टॉक का भौतिक सत्यापन किया गया। ताकि कृषकों को खरीफ सीजन हेतु गुणवत्ता पूर्ण सामग्री प्राप्त हो सके। निरीक्षण के दौरान किसी विक्रेता के प्रतिष्ठान पर अनियमित्ता पाये जाने पर उसके विरूद्ध गुण नियंत्रण एक्ट के तहत नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

जिला स्तरीय निरीक्षण दल का नेतृत्व किसान कल्याण कृषि विकास विभाग के उप संचालक केपी खपेडिया स्वयं कर रहे थे। वही विभाग के सहायक संचालक महेंद्रसिंह ठाकुर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button