स्वास्थ्य

देवास जिले के ग्राम माधोपुर में स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल टीम 24 घंटे तैनात

– नियमित जांच उपचार और सर्वे कार्य निरंतर जारी
– एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर, संभागीय टीम उज्जैन, राज्य स्तरीय भोपाल की संयुक्त टीम पहुंची ग्राम माधोपुर
– जांच दल ने वायरल फीवर से मृत्यु के प्रकरणों की ली जानकारी, देखा रिकॉर्ड और परिजनों से की बात

देवास। (नन्नू पटेल)। जिले के ग्राम माधोपुर में वायरल फीवर के कारण विगत दिनों दो बालिकाओं की मौत हो गई थी। बुखार और सिर दर्द की शिकायत होने पर इंदौर और उज्जैन में भर्ती कराया गया था। कलेक्टर ऋषव गुप्ता के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा निरंतर मरीजों की जांच और उपचार किया जा रहा है। मरीजों के ब्लड सैंपल लिए गए और संपूर्ण ग्राम में फीवर सर्वे, लार्वा सर्वे और टेमोफास का छिड़काव किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शिवेंद्र मिश्रा ने बताया, कि ग्राम में चिकित्सकीय टीम द्वारा निरंतर कैंप लगाया जा रहा है। 4 मई से कैंप लगाकर पूरे ग्राम में सतत स्वास्थ्य सेवा जारी प्रदाय की जा रही है। घर-घर भ्रमण कर मरीजों की सतत निगरानी की जा रही है। गांव में लार्वा सर्वे किया तथा बुखार रोगियों का ब्लड सैंपल लिए जाकर उसकी जांच कराई जाएगी। ग्राम में अन्य व्यक्तियों की निगरानी और चिकित्सकीय सेवाएं दी जा रही है। मलेरिया की जांच सतत की जा रही है। ग्राम में 175 व्यक्तियों की जांच कर तहत अभी तक 32 बुखार रोगियों के ब्लड सैंपल लिए गए। मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और हेपेटाइटिस बी, सी की जांच की जाएगी।

सीएमएचओ डॉ. मिश्रा ने कहा कि अब सभी को सतर्कता और ध्यान देने की आवश्यकता है। डेंगू बुखार के लक्षणों में तेज बुखार, शरीर पर दाने, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, कुछ गंभीर मामलों में रक्तस्राव और सदमा होता है, जो जीवन के लिए खतरा हो सकता है। लक्षण हो तो तुरंत ही चिकित्सक को दिखाए और जांच करवाए। सीएमएचओ डॉ मिश्रा ने बताया, कि ग्राम में हुई मृत्यु की जांच के लिए एमजीएम मेडीकल कॉलेज इंदौर की टीम में वीपी गोस्वामी की टीम और राज्य स्तरीय टीम में डॉ. सीएस शर्मा, डॉ. सेवीया सालम स्टेट एपिडिमियोलाजिस्ट, डॉ. शैलेंद्र, क्षेत्रीय संचालक उज्जैन से डॉ. पीपल, डॉ. श्रीवास्तव की टीम के साथ सीएमएचओ ने गांव में भ्रमण कर पीड़ित परिवार, मरीजों और सरपंच जन प्रतिनिधियों से चर्चा की

डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया, टाइफाइड की जांच के लिए नमूने एकत्र किए। दल के साथ जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. रश्मि दुबे, जिला स्वास्थ्य अधिकारी एमएस गोसर, डीएचईसीओ डॉ. शाहिद शेख, सीबीएमओ डॉ. माया कल्याणी सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी और स्टाफ उपस्थित था।

dewas news

उपलब्ध कराई जा रही है स्वास्थ्य सुविधाएं-
ग्राम माधोपुर खेड़ा के सरपंच प्रतिनिधि मुजाहिद खां ने मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. माया कल्याणी को इस संबंध में सूचना दी थी। सूचना पर टीम ने बुखार के रोगियोंकी ब्लड स्लाइड बनाई थी और उपचार किया था। इसके उपरांत सीबीएमओ द्वारा 4 मई को ग्राम माधोपुर खेड़ा में डॉ. प्रतीक तिवारी व डॉ. राजेश नागर के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया था। स्वास्थ्य शिविर में सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। स्वास्थ सुविधा के तहत डॉ. तिवारी ने 120 रोगियों की जांच एवं उपचार किया। 16 ब्लड सैंपल किए गए। तीन दल गठित कर घर-घर लार्वा सर्वे किया गया। बीईई गोवर्धनसिंह पारसनिय, गुलरेज उद्दीन शेख, सीएचओ महेंद्रसिंह राठौर, एनएम मनीष, एमपीडब्लयू प्रहलाद लबरावदिया द्वारा समूह चर्चा के माध्यम से स्वास्थ्य शिक्षा दी गई। शिविर आयोजन में सरपंच प्रतिनिधि मुजाहिद खां, अकरम खां सामाजिक कार्यकर्ता व ग्राम वासियों का सराहनीय सहयोग रहा।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button