आपका शहर

प्राथमिक विद्यालय के बच्चे शैक्षिक भ्रमण पर पहुंचे इंदौर

– चिड़ियाघर में देखे कई प्रजातियों के पक्षी, लिया एडवेंचर पाॅइंट्स का आनंद

– शैक्षणिक भ्रमण विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास लिए अहम कड़ी- प्रधान अध्यापक तिवारी

बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)। शासकीय प्राथमिक विद्यालय बिड़गांव द्वारा शाला प्रबंध समिति के अध्यक्ष के प्रस्ताव पर शैक्षिक भ्रमण के तहत कक्षा 3 से 5 तक के समस्त विद्यार्थियों को इंदौर स्थित चिड़ियाघर, संग्रहालय, श्री खजराना गणेश मंदिर, शिप्रा कुंड, शनि मंदिर का भ्रमण करवाया गया।

प्रधान अध्यापक योगेश तिवारी ने बताया, कि इस तरह के भ्रमण से बच्चों में उत्साह व ज्ञान बढ़ता है। भ्रमण के दौरान बच्चों ने तरह-तरह के पशु, पक्षी, सांपों में से कई को तो प्रत्यक्ष पहली बार ही देखा। चिड़ियाघर स्थित पार्क में तरह-तरह के झूलों एवं एडवेंचर पॉइंट्स का भी आनंद लिया। बच्चों ने लंच किया एवं बस के सफर का आनंद उठाया। विद्यालय की चंद्रकला पाटीदार, शिक्षिका नेहा श्रीवास्तव, शाला प्रबंधन समिति के विक्रम बामनिया, सदस्य जितेंद्र बामनिया, मोना पाटीदार भी साथ थे। इन्होंने शैक्षिक भ्रमण के लिए सभी व्यवस्थाएं देखी।

प्रधान अध्यापक श्री तिवारी ने कहा, कि इस तरह के शैक्षणिक भ्रमण विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास के लिए अहम कड़ी है। इससे उन्हें अपने और दूसरों के अनुभव से सीखने का मौका मिलता है। शैक्षणिक भ्रमण के दौरान खुले माहौल में शिक्षा को अपने अनुभवों से परिभाषित करते हैं। नियमित कक्षा के बाहर एक जगह की यात्रा से व्यावहारिक अनुभव तो मिलता ही है, साथ ही सभी बच्चों में आपसी सहयोग, सहानुभूति, कल्पनाशीलता, खोज, दूरदर्शिता जैसे मानवीय गुण विकसित होते हैं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button