प्रशासनिक

नगर परिषद में पीएम स्वनिधि एवं स्वनिधि से समृद्धि योजना के तहत कार्यशाला आयोजित

टोंकखुर्द(विजेंद्रसिंह ठाकुर)। जिले के सभी नगरीय निकायों में पीएम स्वनिधि एवं स्वनिधि से समृद्धि योजना के हितग्राहियों का सामाजिक आर्थिक प्रोफाइलिंग का कार्य किया जा रहा है। इसके अंतर्गत योजना के लाभार्थियों को उनके परिवार के सदस्यों के साथ केंद्र सरकार की योजना के लिए नामित किया जाता है। जिले में अभी तक नगरीय निकायों में हितग्राहियों का सामाजिक आर्थिक प्रोफाइलिंग कर पीएम स्वनिधि एवं स्वनिधि से समृद्धि योजना अंतर्गत हितग्राहियों का पंजीयन किया जा चुका है।

परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण देवास रवि भट्ट ने बताया, कि नगर परिषद टोंकखुर्द में पीएम स्वनिधि एवं स्वनिधि से समृद्धि योजना के हितग्राहियों को योजना का लाभ दिलाने, योजना के सभी पहलुओं से अवगत कराने और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में पीएम स्वनिधि एवं स्वनिधि से समृद्धि योजना का प्रशिक्षण जिले में नामित प्रोफाइलिंग करने वाली फर्म आरके कंसलटेंसी से पर्व पौराणिक द्वारा प्रदान किया गया। परियोजना अधिकारी श्री भट्ट एवं अध्यक्ष ने हितग्राहियों को शासन की महत्वाकांक्षी योजना की प्रक्रियाओं से अवगत कराया। इसके उपरांत स्वच्छ भारत मिशन में कार्यरत संस्था सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल के एजाज हसन द्वारा हितग्राहियों को स्वच्छता के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया गया और स्वच्छता बनाए रखने के लिए जागरूक किया।

नगर परिषद टोंकखुर्द में रोजगार के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए मां शक्ति स्व सहायता समूह, मां सरस्वती स्व सहायता समूह एवं मां दुर्गा स्व सहायता समूह को प्रमाण-पत्र एवं शील्ड देकर सम्मानित एवं प्रोत्साहित किया गया। निकाय में पीएम स्वनिधि में 335 हितग्राहियों में से 240 हितग्राहियों का प्रोफाइलिंग का कार्य किया जा चुका है, शेष हितग्राहियों की प्रोफाइलिंग एवं योजना का लाभ दिलाने की कार्रवाई प्रचलित है।

कार्यशाला में नगर परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि महेंद्रसिंह चावड़ा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी विनोदकुमार साहू, पार्षद सुनील मालवीय, पार्षद प्रतिनिधि विनय श्रीवास्तव, जितेंद्र गेहलोद, जीवन प्रजापति, परिषद कर्मचारी पुष्पेंद्र झा, गुंजन गोयल, विजय चौधरी, चरण गुर्जर, जितेंद्र झाला, भूपेंद्र जोशी, राहुल वर्मा, शाकीर खां, अमृत तोमर, जिला शहरी विकास अभिकरण कार्यालय से विशाल दोहरे, प्रवीण खरसोदिया के साथ आरके कंसलटेंसी से अमय पौराणिक एवं बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित थे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button