शिक्षा

स्वतंत्रता दिवस पर सतपुड़ा एकेडमी में हुआ ध्वजारोहण

– बच्चों ने दी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की मनमोहक प्रस्तुति

– भारत माता की आरती में दिखा देशभक्ति का जज्बा

देवास। मक्सी रोड पर तुलजा विहार कॉलोनी में स्थित सतपुड़ा एकेडमी में स्वतंत्रता दिवस बड़े हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य बहादुर मुकाती उपस्थित थे। विशेष अतिथि के रूप में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष नरेंद्रसिंह राजपूत, मप्र पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष व वैभव विहार शिक्षा समिति अध्यक्ष रायसिंह सैंधव उपस्थित थे।

अतिथियों ने सर्वप्रथम भारतमाता एवं मां सरस्वती का विधिवत पूजन-अर्चन व दीप प्रज्वलन कर ध्वजारोहण किया। इसके पश्चात राष्ट्रगान हुआ। इस अवसर पर बच्चों ने गीत, भाषण, कविता, नुक्कड़ नाटक की शानदार प्रस्तुति दी। बच्चों ने धरती सुनहरी अंबर नीला.., ऐ मेरे वतन के लोगों जरा आंखों में भर लो पानी.., तेरी मिट्टी में मिल जावा गुल बनके खिल जावा.. जैसे देशभक्ति गीतों पर आकर्षक नृत्य की प्रस्तुति देकर सभी का मन मोह लिया। तालियाें की गड़गड़ाहट के बीच चंद्रयान-3 एवं स्वच्छ भारत अभियान पर लघु नाटिका की सुंदर मंचीय प्रस्तुति दी। बच्चों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के तीन बंदरों पर आधारित लघु नाटिका की संगीतमयी प्रस्तुति दी, जो आकर्षण का केंद्र रही।

 

अतिथि श्री राजपूत ने प्रेरणादायी उद्बोधन देते हुए कहा, कि अनेकता में एकता ही देश को मजबूत करती है। हम सब आजाद भारत के नागरिक हैं, देश को आजाद करवाने में हमारे क्रांतिकारियों एवं महापुरुषों ने बड़ा त्याग किया है, जो भुलाया नहीं जा सकता। नागरिकों एवं बच्चों को मैं अपनी ओर से स्वतंत्रता दिवस की शुभकामना देता हूं।

श्री मुकाती ने कहा कि भारत देश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व के सामने मजबूती से खड़ा किया है। हम विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है। श्री सैंधव ने कहा, कि शिक्षक ही बच्चों के सुनहरे भविष्य की नींव रखते हैं। शिक्षक का दायित्व है कि वह बच्चों को श्रेष्ठ शिक्षा देकर उन्हें राष्ट्रभक्त नागरिक बनाएं। बच्चे क्रांतिकारियों एवं महापुरुषों की जीवनी पढ़कर भारत को सशक्त राष्ट्र बनाने के साथ-साथ राष्ट्र एवं मानव सेवा हेतु जुट जाएं। बच्चों को पर्यावरण संरक्षण का महत्व बताते हुए श्री सैंधव ने कहा कि हमें ऑक्सीजन पेड़-पौधों से ही प्राप्त होती है। हमें अपने आंगन में एक पौधा अवश्य लगाकर प्रदेश को हराभरा बनाने में सहयोग प्रदान करना चाहिए।

अतिथियों का स्वागत संस्था संचालक भानूप्रतापसिंह सैंधव एवं प्राचार्य अमित तिवारी ने पुष्पमाला, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर किया। इस अवसर पर भारत माता की आरती की गई। इस दौरान संपूर्ण परिसर भारत माता के जयकारों से गूंज उठा। बच्चों को मिठाई का वितरण भी किया गया।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में बच्चे, अभिभावक, नागरिक एवं स्कूल स्टाफ उपस्थित था। कार्यक्रम का संचालन छात्रा भाग्यश्री शर्मा व ऋचा मंडलोई ने किया। आभार उप प्राचार्य रश्मि रघुवंशी ने माना। यह जानकारी मीडिया प्रभारी दिनेश सांखला ने दी।

 

 

 

 

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button