देवास

Kargil Vijay Diwas खेल हमें अनुशासन सिखाता है और फौज भी सिखाती है अनुशासन

कारगिल विजय दिवस पर शासकीय उमावि शिप्रा में आयोजित कार्यक्रम में जिला खेल अधिकारी हेमंत सुवीर ने कहा

देवास। कारगिल विजय दिवस के अवसर पर शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी हेमंत सुवीर ने कारगिल युद्ध से जुड़ी अनसुनी जानकारियाें से विद्यार्थियों को अवगत कराया। विद्यार्थियों ने इस दौरान उत्साह के साथ भारत माता की जय के नारे लगाए। विद्यार्थियों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गई।

इस अवसर पर श्री सुवीर ने कहा खेल हमें अनुशासन सिखाता है और फौज भी अनुशासन सिखाती है। कारगिल के युद्ध में हमारी फौज ने दुश्मनों को बुरी तरह से परास्त किया था। पाकिस्तान ने धोखे से हमारी कारगिल की पहाड़ी पर कब्जा कर लिया था। वहां दुर्गम चोटियां हैं, लेकिन हमारे देश के सैनिकों ने अपने हौंसलों के बल पर विजय पाई। सैनिकों ने दुश्मनों को खदेड़ा और वहां शान से तिरंगा लहराया। श्री सुवीर ने रोचक अंदाज में नक्शे के माध्यम से विद्यार्थियों को कारगिल युद्ध के महत्वपूर्ण पहलुओं से विद्यार्थियों को अवगत कराया। विद्यार्थियों से कहा जीवन के हर क्षेत्र में अनुशासन सफलता के लिए बहुत जरूरी है। आप पढ़ाई के साथ कुछ समय मैदानी खेल के लिए भी निकाले। इससे अनुशासन का महत्व समझ आएगा और शारीरिक रूप से फिट भी रहेंगे। इस अवसर पर खेल अधिकारी श्री सुवीर ने स्कूल में फुटबाल व अन्य खेल सामग्री भेंट की।

ग्रामीण युवा केंद्र के खेल प्रभारी राजेश बराना ने बताया विद्यालय में नियमित रूप से विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग खेल गतिविधियां भी संचालित की जा रही है। विद्यार्थी इन खेल गतिविधियों में शामिल होकर अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। इसमें खेल विभाग की ओर से सभी प्रकार का सहयोग किया जा रहा है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button