धर्म-अध्यात्म

बाबा श्याम की मोर छड़ी से टल जाते हैं भक्तों के सारे दुख

हाटपीपल्या (नरेंद्र ठाकुर)। सिद्धि विनायक गार्डन में सात दिवसीय बाबा खाटू श्याम की कथा आयोजन के चौथे रोज कथावाचक पूजा शर्मा व नम्रता शर्मा द्वारा बाबा की कथा में कहा कि मोर पंख में स्वयं बाबा श्याम का स्वरूप है। बाबा की मोर छड़ी भक्तों के सारे दुख टाल देती है।

खाटू श्याम कथा में दीदी पूजा शर्मा, नम्रता शर्मा ने बताया कि मोर पंख बाबा को चढ़ाने से बन्द किस्मत के ताले टूट जाते हैं, जिस घर में बाबा की मोर छड़ी रहती है, बाबा श्याम वही विराजते हैं।
कथा में बताया कि कैसे बर्बरीक का जन्म हुआ और जन्म के बाद ही घाटोत्कच अपने पुत्र को लेकर भगवान श्रीकृष्ण के पास पहुंचे और भगवान से निवेदन किया कि आप मेरे पुत्र बर्बरीक को उपदेश दीजिए इसे क्या करना चाहिए , तभी भगवान श्रीकृष्ण ने बर्बरीक को उपदेश दिया कि तुम महिसागर संगम जाओ और वहां जाकर तप करो, शक्ति अर्जित करो। तब बर्बरीक ने महिसागर तीर्थ में जाकर देवी की पूजा-अर्चना और तप करने लगे। बहुत समय के बाद माता वहां प्रगट हुई और बर्बरीक को शक्ति प्रदान की। आज की कथा में पूर्व शिक्षा मंत्री दीपक जोशी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष अशोक पटेल, प्रतिनिधि पार्षद बंशी तंवर, मणिशंकर नागर, कमल भिजवा, सत्यनारायण मिस्त्री ने सपत्नीक आरती उतारी। आरती के पश्चात उपस्थित श्रद्धालुओं को दीपक जोशी और अशोक पटेल ने संबोधित किया। अतिथियों का स्वागत कथावचक पूजा शर्मा व नम्रता शर्मा ने बाबा श्याम का दुपट्टा बनाकर स्वागत किया।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button