राज्य

पेंशनर्स आंदोलन की राह पर

  • 6 जुलाई को भोपाल में करेंगे धरना प्रदर्शन
  • मप्र पेंशनर्स एसोसिएशन की बैठक में आंदोलन पर हुई चर्चा

देवास। मप्र पेंशनर्स एसोसिएशन के प्रांतीय निकाय के आह्वान पर सोमवार को पेंशनर्स एसोसिएशन की बैठक मल्हार स्मृति मंदिर प्रांगण स्थित वरिष्ठ नागरिक सभागृह में आयोजित हुई। इसमें पेंशनर्स ने आगामी दिनों में होने वाले आंदोलन पर चर्चा की।

एसोसिएशन अध्यक्ष गंगासिंह सोलंकी ने बताया पेंशनर्स एसोसिएशन कई वर्षों से अपनी न्यायोचित मांगों को लेकर धरना, ज्ञापन देता आ रहा है, लेकिन सरकार ने अब तक स्थायी निराकरण नहीं किया। बैठक में पहली बार पुलिस पेंशनर्स संघ का भी गठन हुआ। श्री सोलंकी ने कहा पेंशनर की सरकार उपेक्षा कर रही है। सरकार के प्रति पेंशनर्स में असंतोष व्याप्त है। शासकीय सेवाओं से सेवानिवृत्त होने के बाद पेंशनर्स आर्थिक तंगी से जीवन यापन करने में मजबूर हैं। बैठक में सचिव लोकेंद्र व्यास एवं खलील अहमद शेख ने भी विचार व्यक्त किए। नगर निगम से सेवानिवृत्त रामसिंह केलकर एवं पेंशनर्स संघ के ओपी तिवारी ने भी मांगों काे लेकर आंदोलन को उचित बताया। न्यायालय से सेवानिवृत्त हुए सतीश दुबे ने भी विचार व्यक्त किए। लीला राठौर ने महिला प्रतिनिधियों के साथ सभी को संगठित होने के लिए आह्वान किया। पेंशनर्स एसोसिएशन आगर के महामंत्री हेमंत सकपाल ने आंदोलन में भाग लेने हेतु पेंशनरों को प्रेरित किया।

भोपाल में करेंगे धरना प्रदर्शन-

पेंशनर्स हेतु बाधित धारा 49 का विलोपन, छठवें वेतनमान में 32 माह का एरियर तथा सातवें वेतनमान में 27 माह का एरियर कर्मचारियों को देने, पेंशनर्स को आयुष्मान अथवा पेंशन बीमा से जोड़े जाने, पेंशनर को वर्तमान में 80 वर्ष पूर्ण होने पर 20 प्रतिशत की वृद्धि की जाने आदि अन्य मांगों को लेकर 6 जुलाई को भोपाल में होने वाले विराट धरना प्रदर्शन में सम्मिलित होने का निर्णय लिया।

बैठक में ये थे उपस्थित-

इस अवसर पर सत्यनारायण वर्मा, बाबूलाल मालवीय, उम्मेदसिंह राठौड़, रहमान शेख, सुरेश जैन, निगमजी, पीएस जाधव, मेहमूद खान, भगवानसिंह देवड़ा, कैलाश दुबे, अजीज खान, रश्मि पांडेकर, चंदनसिंह ठाकुर, लता वर्मा, चंद्रकांता शर्मा, सरोज तिवारी, पूर्णिमासिंह सहित बड़ी संख्या में पेंशनर्स उपस्थित थे। बैठक का संचालन श्याम शाह ने किया। आभार केसी नागर ने माना।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button