प्रशासनिकशिक्षा

पेंशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, शिक्षा विभाग ने एक वर्ष में सेवानिवृत होने वाले शिक्षकों के लिए आयोजित किया सेमिनार

समय पर पेंशन मिलना शिक्षक का हक – खुशाल

देवास। जिले में अप्रैल 2023 से मार्च 2024 तक एक वर्ष में शिक्षा विभाग में रिटायर्ड होने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए सेमिनार का आयोजन उत्कृष्ट विद्यालय में किया गया। सेमिनार में जिला पेंशनर अधिकारी नेहा कल्चुरी, जिला शिक्षा अधिकारी एचएल खुशाल सहित जिले के सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

सेमिनार में जिला शिक्षा अधिकारी श्री खुशाल ने कहा, कि सेवानिवृत्ति के बाद समय पर पेंशन मिलना शिक्षक का हक है। पेंशन की प्रक्रिया संपूर्ण रूप से ऑनलाइन होगी। श्री खुशाल ने ऑनलाइन तैयारी के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने ऑनलाइन प्रक्रिया में लगने वाले कागजात, उन पर हस्ताक्षर, अर्जित अवकाश, सेवा अवधि के दौरान किए जाने वाले कार्यों में लगे आदेश, इन सब की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। शिक्षकों के प्रश्नों के उत्तर दिए और उन्हें पूरी प्रक्रिया से अवगत करवाया, कि सेवानिवृत होने वाले कर्मचारी 6 माह पूर्व अपने पेंशन प्रकरण को किस प्रकार प्रस्तुत करेंगे। कार्यशाला के पश्चात सभी कर्मचारी अपने पेंशन प्रकरण स्वयं भी तैयार कर सकेंगे।

जिला पेंशनर अधिकारी सुश्री कल्चुरी ने पेंशन प्रकरण को तैयार करते समय किन-किन प्रविष्टियों का ध्यान रखना चाहिए और प्रक्रिया को कैसे पूर्ण किया जाएगा इस संबंध में विस्‍तार से जानकारी दी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button