पर्यटन

River Rafting: रिवर राफ्टिंग के समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना पड़ सकता है पछताना

[ad_1]

रिवर राफ्टिंग का नाम आते ही हमारे दिमाग में पानी की लहरें, नाव आदि आने लगता है। लेकिन रिवर राफ्टिंग के दौरान हम अधिक उत्साहित होने के कारण कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं। जो हमारी जान को जोखिम में डाल देती हैं। ऐसे में रिवर राफ्टिंग के दौरान इन गलतियों को करने से बचें।

हर व्यक्ति का स्वभाव अलग-अलग होता है। जब घूमने के उद्देश्य से कोई व्यक्ति निकलता है तो कुछ लोग हसीन वादियों को देखना पसंद करते हैं। तो वहीं कुछ लोगों की पहली पसंद एडवेंचर होती है। ऐसे लोग हमेशा कुछ न कुछ एडवेंचर करना पसंद करते हैं। वहीं अपने दोस्तों के साथ किसी हिल स्टेशन पर ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, रॉक क्लाइंबिंग आदि एडवेंचर करने का एक्सपीरियंस ही अलग होता है। इसके साथ ही ग्रुप के साथ रिवर राफ्टिंग करना भी अलग तरह की मस्ती होती है।

हालांकि पहली बार रिवर राफ्टिंग के दौरान अक्सर हमारे मन में डर बैठा होता है। कई चीजें दिमाग में चलने और जर होने के कारण कई बार गलतियां भी कर बैठते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ रिवर राफ्टिंग का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको रिवर राफ्टिंग के दौरान ध्यान रखने वाली कुछ खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

अधिक उत्साह

अक्सर जब लोग अपने दोस्तों के साथ पहली बार रिवर राफ्टिंग के लिए जाते हैं तो वह अधिक उत्साहित हो जाते हैं। अधिक उत्साहित होने के कारण वह गाइड द्वारा बताए गए नियमों को नजर अंदाज कर देते है। ऐसे में अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ रिवर राफ्टिंग के लिए जा रहे हैं तो गाइड द्वारा बताई गई बातों को ध्यान से सुनिए। गाइड राफ्टिंग शुरू करने से पहले आपको सेफ्टी से जुड़ी कई बातें बतातें हैं। ऐसे में खतरे की स्थिति बनने पर आप गाइड द्वारा बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

लाइफ जैकेट और हेलमेट

एडवेंचर एक्टिविटीज करने के दौरान कुछ लोग लाइफ जैकेट और हेलमेट पहनना ज़रूरी नहीं समझते हैं। लेकिन आप यह गलती न करें। क्योंकि इससे मुसीबत बढ़ सकती है। कई बार पानी की तेज लहरों का सामना करने के लिए लाइफ जैकेट और हेलमेट सहारा बनता है। ऐसे में रिवर राफ्टिंग के दौरान लाइफ जैकेट और हेलमेट पहनना न भूलें।

तैरना आता हो

अगर आपको पानी में जाने से डर नहीं लगता या आपको अच्छे से तैरना आता हो, तभी आपको रिवर राफ्टिंग करनी चाहिए। क्योंकि कई बार लोग जोश-जोश में रिवर राफ्टिंग के लिए पानी के अंदर उतर तो आराम से जाते हैं। लेकिन इसके बाद वह पैनिक होने लगते हैं। इसलिए आपको भी ऐसी गलती करने से बचना चाहिए।

राफ्टिंग बोट से खुद को बांधना न भूलें

आपको बता दें कि राफ्टिंग बोट के किनारे-किनारे से रस्सी बंधी होती है। राफ्टिंग के दौरान जो लाइफ जैकेट आप पहने होते हैं। उसमें मौजूद हुक को राफ्टिंग बोट में मौजूद रस्सी से बांध दिया जाता है। जिससे की पानी की तेज लहर आने पर आप बोट से नीचे न गिरें। इसलिए सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए।

ये टिप्स भी करें फॉलो

राफ्टिंग करते समय पौडल को सही दिशा में चलाना चाहिए।

राफ्टिंग के दौरान गाइड द्वारा बताए गए हर सुझाव को ध्यान से सुनें।

राफ्टिंग के दौरान सनस्क्रीन, सनग्लास और कंफर्टेबल फुटवियर का इस्तेमाल करें।

[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button