दूध के भावों में आया उबाल, अब 60 रुपए लीटर मिलेगा

Posted by

 

देवास दुग्ध विक्रेता संघ ने लिया फैसला

देवास। महंगाई में और इजाफा हुआ है। अब दूध के भावों में भी उबाल आया है। देवास शहर में अब दूध 60 रुपए प्रति लीटर में बिकेगा। देवास दुग्ध विक्रेता संघ ने आयोजित की गई बैठक में यह निर्णय लिया।

संघ की बैठक में अध्यक्ष राजेश गोस्वामी की उपस्थिति में सदस्यों ने सामूहिक रूप से दूध के भाव 60 रुपए लीटर करने का फैसला लिया है। यह वृद्धि 1 अक्टूबर से ही लागू होगी।

दुग्ध विक्रेता संघ के अध्यक्ष राजेश गोस्वामी ने बताया कि पशु आहार के भाव में वृद्धि हुई है। ऐसे में किसानों द्वारा भाव बढ़ाने की मांग की जा रही थी।
इसे देखते हुए 4 रुपए भाव बढ़ाये हैं। सांची दुग्ध संघ ने भी 60 पैसे प्रति फेट की वृद्धि की है।

संघ के सदस्यों ने कहा कि दूध की गुणवत्ता का पूर्ण ध्यान रखा जाएगा। दूध 5.7 से 6 फीट के बीच विक्रय किया जाएगा और ग्राहकों से यह आग्रह किया है कि यदि कोई डेयरी वाला या घर पर दूध लाकर देने वाला आपको कम भाव में दूध देता है तो आप उसकी गुणवत्ता की आवश्यक रूप से जांच करें।

उल्लेखनीय है कि देवास शहर में प्रतिदिन 75 हजार लीटर से अधिक दूध की खपत होती है। इस प्रकार 60 रुपए के हिसाब से यह राशि 45 लाख रुपए होती है। इससे पहले दूध 56 रुपए लीटर में बिक रहा था। दूध के भाव में बढ़ोतरी होने से दूध से निर्मित अन्य खाद्य पदार्थों के भाव में भी बढ़ोतरी होगी। दही, पनीर सहित अन्य खाद्य पदार्थ के भाव भी 5 से 10 प्रतिशत बढ़ जाएंगे।

बैठक में कमल चावला, जेएल कपूर, अजबसिंह ठाकुर, चंद्रभान नंदवानी, सोनू कुमावत, अंसारीजी, संतोष तेजवानी, गुणपाल सिंह, त्रिपाल सिंह, माखन गोस्वामी, दिलीप, जाट एवं समस्त देवास दूध संघ परिवार उपस्थित था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *