देवास

खातेगांव-नेमावर में बाढ़ एवं हर प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए सभी तैयारी पूर्ण

नेमावर में एसडीआरएफ, होमगार्ड, पुलिस, राजस्‍व विभाग की लगातार 24 घंटे टीम तैनात

देवास। कलेक्‍टर चंद्रमौली शुक्‍ला और पुलिस अधीक्षक डॉ शिवदयाल सिंह के निर्देशन में प्रशासन ने खातेगांव-नेमावर में बाढ़ एवं हर प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। एसडीआरएफ, होमगार्ड, पुलिस, राजस्‍व विभाग की टीम लगातार 24 घंटे कार्य में लगी है। तवा, बरगी, बारना डैम से पानी छोडे जाने के कारण तथा खातेगांव तहसील में लगातार बारिश होने के कारण नर्मदा के जल स्‍तर में वृद्धि हुई है।

एसडीएम त्रिलोचन गौड़ ने बताया कि नेमावर में जामनेर नदी का जलस्‍तर कम हो रहा है। फिलहाल अभी खतरे की आशंका कम है। मंगलवार शाम तक नर्मदा जलस्‍तर 888 फीट पर स्थिर बना हुआ है। खातेगांव और नेमावर में धर्मशालाओं, नावों का अधिग्रहण किया गया है। गांवों में मुनादी करवाई गई है। अ‍भी तक स्थिति नियंत्रण में है। रबर बोट, ओबीएम इंजन बोट, लाइफ जैकेट सहित अन्‍य राहत बचाव सामग्री की व्‍यवस्‍था की गई है।

एसडीएम श्री गौड़ ने बताया कि खातेगांव तहसील की ग्राम पंचायतों के सभी सचिव/रोजगार सहायकों को निर्देश दिए गए हैं कि नदी/नालों का पानी पुलिया/रपटों के ऊपर से बहने पर रास्‍तों को बंद किया जाए। नदी/नालों का जलस्‍तर सामान्‍य नहीं हो जाने की स्थिति तक पुलिया/रपटों पर से किसी भी प्रकार का आवागम नहीं होने दे। सभी सचिव/रोजगार सहायक पल-पल की जानकारी मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खातेगांव को देंगे।

कलेक्टर ने गठित की समिति-

कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने जिले में जारी सामान्य से अधिक वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए देवास जिले के समस्त विकासखण्डों के अन्तर्गत आने वाले बांध/स्टाप डेम/तालाब/सरोवर के निरीक्षण के लिए समिति गठित की है। समिति में कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग देवास, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवाएं देवास, समस्त अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन जिला देवास, समस्त अनुविभागीय अधिकारी ग्रा.या. सेवाएं जिला देवास शामिल है। समिति अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व एवं तहसीलदारों/जनपद पंचायत के साथ समन्वय करते हुए जिले के समस्त बांध/स्टाप डेम/तालाब/सरोवर का निरीक्षण कर प्रतिवेदन एक सप्ताह में कलेक्‍टर कार्यालय को भेजना सुनिश्चित करेगी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button