आजीविका मिशन के स्‍व सहायता समूह की रेखा नागर बनी आत्‍म निर्भर

Posted by

Mp newa
Mp news

-महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए रेखा नागर प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्‍यमंत्री डॉ यादव को दे रही है धन्‍यवाद

(टोंकखुर्द से विजेंद्रसिंह ठाकुर की रिपोर्ट)

टोंकखुर्द। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही है। इन योजनाओं से जुड़कर एवं लाभ पाकर महिलाएं सशक्त होकर सफलता की नई इबारत लिख रही है। शासन की यह योजनाएं महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। महिलाएं आजीविका मिशन से जुड़कर न केवल स्वयं सशक्‍त हो रही हैं बल्कि अपने परिवार का आर्थिक स्तर भी ऊंचा उठा रही है।

इन्हीं महिलाओं में देवास जिले के ग्राम रणायल कला की स्‍व सहायता समूह की रेखा नागर है। रेखा माखन स्‍व सहायता समूह की सदस्‍य है। वे कहती है कि समूह से जुड़ने के पूर्व वे गृहणी के रूप में घर का कार्य ही करती थी। ग्राम पंचायत में आजीविका मिशन टीम द्वारा महिलाओ की बैठक रखी गई थी। जिसमें मुझे समूह में जुडनें पर होने वाले फायदों की जानकारी मिली। ग्राम की महिलाओं ने मिलकर एक समूह बनाया जिसमें मुझे सचिव बनाया गया।

स्‍व सहायता समूह से रेखा नागर ने पहले 10 हजार रूपये का ऋण लिया और कुछ राशि घर से मिलाकर किराना दुकान प्रारंभ की। किराना दुकान से अच्छी आय होने लगी। रेखा नागर ने स्‍व सहायता समूह से दूसरी बार 01 लाख पचास हजार का ऋण लिया, जिससे पोल्‍ट्री फार्म प्रारंभ किया। लेकिन आपसी साझेदारी नहीं चल पाने के कारण बंद किया और शेष राशि को किराना दुकान में लगाकर दुकान को बढा किया। रेखा ने आजीविका मिशन से उन्नत कृषि पशुसखी प्रशिक्षण प्राप्त किया है। स्‍व सहायता समूह के माध्‍यम से रेखा 10 हजार रूपये मासिक आय प्राप्‍त कर रही है। स्‍व सहायता समूह के माध्‍यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए रेखा नागर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और मुख्‍यमंत्री डॉ मोहन यादव को हृदय से धन्‍यवाद दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *