खेत-खलियान

विभिन्न मांगों को लेकर भारतीय किसान संघ का धरना प्रदर्शन 5 मार्च को

– गेहूं का समर्थन मूल्य 2700 रुपए एवं धान का समर्थन मूल्य 3100 रुपए करने की मांग
देवास। भारतीय किसान संघ मालवा प्रांत जिला देवास किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर 5 मार्च को सुबह 11 बजे रैली निकालकर कृषि उपज मंडी में धरना प्रदर्शन करेगा। साथ ही मांगों को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपेगा।

जिला अध्यक्ष हुकमचंद पटेल ने बताया, कि इस बार प्राकृतिक मार से उत्पादन आधा ही निकल रहा है। प्रदेश शासन ने समर्थन मूल्य पर तुलाई के लिए पंजीयन शुरू कर दिया है। समर्थन मूल्य 2275 रुपए है। सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य 2700 रुपए करने व धान का मूल्य 3100 रुपए देने की बात कही थी, लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। इसी विषय को लेकर कलेक्टर के नाम ज्ञापन देंगे।

जिला मंत्री शेखर पटेल ने बताया, कि हमारी प्रमुख मांग है, गेहूं की खरीदी 2700 रुपए एवं धान की खरीदी 3100 रुपए क्विंटल सुनिश्चित की जाएं। प्रतिकूल मौसम में फसल नुकसानी की राहत व बीमा राशि किसानों को मिलना चाहिए। इसके अलावा इंदौर-बुधनी रेलवे लाइन एवं इंदौर-बैतूल फोरलेन के लिए अधिग्रहित भूमि का अन्य राज्यों की तरह चार गुना मुआवजा दिया जाए एवं जिले की गाइड लाइन बढ़ाई जाए।

जिला प्रभारी आनंद आंजना, हाटपीपल्या तहसील अध्यक्ष माखन नाहर व तहसील मंत्री प्रेम कारपेंटर ने बताया, कि वर्ष 2022 का फसल बीमा वन क्लिक का बीमा पटवारी हल्के में आधे किसानों को नहीं मिला है। जो किसान बीमा राशि से छूट गए हैं, उन्हें जल्द ही फसल बीमा दिलाया जाए। देवास जिले में जंगली जानवर रोजड़े, जंगली सूअर, हिरण, बंदर आदि किसानों की फसल को नष्ट कर रहे हैं। इनसे किसान त्रस्त है। संघ के पदाधिकारियों ने किसानों से धरना प्रदर्शन को सफल बनाने की अपील की है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button