नगर निगम

50 साल से किराए के मकान में रह रहे थे, प्रधानमंत्री आवास योजना से साकार हुआ सपना

– विकसित भारत संकल्प यात्रा में लाभ लेने वाले लोगों ने सुनाए अनुभव
– देवास नगर निगम के बावड़िया और मिश्रीलाल नगर में हुए कार्यक्रम

देवास। जीवन में अपना मकान हर किसी का सपना होता है। यह सपना प्रधानमंत्री आवास योजना में हितग्राहियों का पूरा हो रहा है। नगर निगम के विभिन्न वार्डों में ऐसे बड़ी संख्या में हितग्राही है, जो प्रधानमंत्री आवास योजना में ढाई लाख रुपए की सब्सिडी का फायदा उठाकर अब स्वयं के पक्के मकान में रह रहे हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान ऐसे हितग्राही मंच से अपने अनुभव साझा कर रहे हैं। इनके चेहरे पर खुशी के भाव झलक रहे हैं।
प्रधानमंत्री योजना का लाभ लेने वाले हितग्राही दिनेश कश्यप ने बताया कि हम 50 साल से किराए के मकान में रह रहे थे। प्रधानमंत्री आवास योजना की मुझे जानकारी लगी और नगर निगम की ओर से सभी प्रकार की कार्रवाई समय पर पूरी हो गई। मुझे योजना में ढाई लाख रुपए मिले और आज परिवार सहित पक्के मकान में रहता हूं। यह योजना ऐसे लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है, जिनके पास स्वयं का मकान नहीं है।
कृष्णपुरा निवासी हितग्राही ने बताया कि मेरे मकान में पानी टपकता था, दीवार पर सीलन होती थी। मैंने नगर निगम के माध्यम से आवेदन किया और ढाई लाख रुपए मिले। आज मेरा मकान पक्का है। मैं प्रधानमंत्री का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।
प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने वाले सज्जनसिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना से हमारा मकान पक्का हो गया। मैं सभी लोगों से आग्रह करता हूं कि सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं। वार्ड 17 की सोनू राजपूत ने बताया कि मेरे घर की छत टपकती थी, जमीन के अंदर से भी पानी आता था। बारिश के दिनों में घर के अंदर कीचड़ जैसा हो जाता था। बच्चे मिट्टी-कीचड़ में घूमते थे। कच्चा मकान होने से परेशानी होती थी। अब योजना का लाभ लेने से मकान पक्का हो गया है। घर में जरूरत की सभी चीजें हैं। प्रधानमंत्रीजी को धन्यवाद देती हूं, जिन्होंने हम जैसे लोगों का ध्यान रखा।
एक अन्य हितग्राही अनीता ने बताया कि हम 25 साल से किराए के मकान में रहते थे। हमें योजना की जानकारी मिली और नगर निगम से प्रक्रिया पूरी की। जल्द ही ढाई लाख रुपए मिल गए और अब हमारा खुद का मकान है।
बावड़िया और मिश्रीलाल नगर में हुए कार्यक्रम-
सोमवार को वार्ड क्रमांक 17, 18, 19, 22 के लिए सामूहिक रूप से बावड़िया के सरकारी स्कूल के समीप तथा वार्ड क्रमांक 20, 21 व 24 के लिए मिश्रीलाल नगर स्थित कैलादेवी मंदिर के सामने मुख्य मार्ग पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिविर में केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए अलग-अलग विभागों ने अपने स्टॉल लगाए। इनमें रहवासियों को योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही पात्र हितग्राहियों के आवेदन भी जमा किए गए। नगर निगम की ओर से स्वनिधि योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना सहित अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए शिविर लगाए गए। स्व सहायता समूहों की महिलाओं ने हस्तशिल्प की सामग्रियों के स्टॉल लगाए। स्वास्थ्य विभाग ने उपस्थित लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। आवश्यक दवाइयां निशुल्क वितरित की। महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टॉल भी लगाए गए। विभिन्न योजनाओं के 90 हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।
शाम को कैलादेवी मंदिर में सामने कार्यक्रम आयोजित किया गया। यहां बड़ी संख्या में हितग्राही पहुंचे। हितग्राहियों ने शिविर में दस्तावेज देकर फार्म जमा करवाए। चिकित्सकों ने शुगर सहित अन्य जांच निशुल्क की। केंद्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने योजना से हुए फायदे के बारे में उपस्थित लोगों को बताया। कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के 85 प्रमाण पत्र हितग्राहियों को वितरित किए गए।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button